सोशल वेलफेयर कमेटी ने सैक्टर 43 के सीनियर सिटीजन होम का किया निरीक्षण

चंडीगढ़, 13 मार्च (मनोज शर्मा)। चंडीगढ़ के प्रशासक की सोशल वेलफेयर कमेटी ने बिते दिन सांय कमेटी के अध्यक्ष पूर्व सांसद सत्य पाल जैन के नेतृत्व में सैक्टर 43 स्थित सीनियर सिटीजन होम का निरीक्षण किया गया। समिति के सदस्य लगभग एक घंटा संस्था में रहे। उन्होंने वहां के वषिंदों के साथ चाय पर वहां की परिस्थितियों एवं उन्हें पेश आ रही दिक्कतों व परेषानियों पर चर्चा की।
इस समिति में डिप्टी डायरेक्टर रजनी गुप्ता, देवेश मोदगिल, अनामिका वालिया, रमा मथारू, डॉ. शीनु अग्रवाल, रेणु रिषी गौतम, पूनम जमवाल, डॉ. रमनीक शर्मा तथा सिद्धांत मोदगिल शामिल थे।
कमेटी के अध्यक्ष जैन ने वहां रहने वाले लगभग प्रत्येक व्यक्ति से बातचीत की जिनमें 99 वर्षिय अजीत सिंह भी शामिल हैं जो पिछले 17 वर्षो से वहां रह रहे हैं। वहां के वषिंदों ने जैन को बताया कि वे वहां के लिये प्रशासन द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं से वे लगभग पूर्णता स्तुंष्ट है तथा पार्किंग, बिजली-पानी का खर्च, निश्चित डिस्पेंसरी, अटेंडेन्ट के चार्जिज जैसी छुटपुट समस्याओं के अतिरिक्त कोई और गंभीर समस्या नहीं है। उन्होंने जैन को बताया की वह हर रोज खाना कोपरेटिव तौर पर बनाते हैं तथा कुल मिलाकर 15-17 सरकारी कर्मचारी उनकी देखभाल करते हैं।
कमेटी सदस्यों ने प्रत्येक कमरे में, गैस्ट रूम, कैन्टीन, मेडिकल चैकअप रूम में जाकर स्वंय सभी चीजों का निरीक्षण किया तथा वहां रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति से बातचीत की।
यहां यह उल्लेखनीय है कि इस होम का प्रबन्ध चंडीगढ़ प्रशासन करता है, परन्तु रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस के लिये खर्चा स्वंय देना होता है।
जैन कहा कि चंडीगढ़ के प्रशासक श्री वी पी सिंह बदनौर सीनियर सिटीजन की समस्याओं के प्रति काफी गंभीर है तथा चाहते हैं कि उनका जल्द समाधान हो सके तथा वे यह सभी मुद्दे उनके ध्यान में ला देंगे।
बाद में जैन ने बताया कि समिति आने वाले 5-7 दिनों में अपनी रिपोर्ट चंडीगढ़ के प्रशासक को सौंप देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *