इस बार कोरोना फैलाव शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी: रणजीत सिंह

Spread the love

चंडीगढ़, 17 मई। हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि इस बार कोरोना फैलाव शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रहा है। इसे लेकर सरकार व प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है और ग्रामीण क्षेत्र में कोविड प्रबंधन को लेकर लगातार प्रयास जारी हैं।
उन्होंने यह बात कोविड प्रबंधन को लेकर सिरसा के सीडीएलयू के सभागार में मेडिकल प्रेक्टिशनर के साथ बैठक उपरांत कही। उन्होंने कहा कि मेडिकल किटों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी और गांवों में जहां भी जरूरत होगी मेडिकल किटें उपलब्ध करवाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना बीमारी की रोकथाम के लिए सरकार व प्रशासन पूरी गंभीरता के साथ कोविड प्रबंधन कार्यों में लगी हुई है। बेहतर प्रबंधन के चलते जहां कोविड मरीजों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं, वहीं संक्रमण के फैलाव में भी कमी आई है। लॉकडाउन तथा कोरोना नियमों की पालना से कोरोना मामले घटे हैं।
उन्होंने कहा कि अब पूरा फोकस ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण फैलाव के रोकने पर है और इसके लिए प्रभावी योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही है।उन्होंने कहा कि गांवों में कोरोना लक्षण वालों को मेडिकल किट के माध्यम से घरद्वार पर उपचार की सुविधा प्रदान करने के सकारात्मक परिणाम आएंगे और शहरी क्षेत्र में अस्पतालों पर दबाव कम होगा।
बिजली मंत्री ने कहा कि जब से उन्हें सिरसा व फतेहाबाद जिला के कोविड प्रबंधन की जिम्मेवारी सौंपी गई है, तब से लगातार प्रशासनिक अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठकें करते हुए संक्रमण फैलाव की रोकथाम व कोविड इलाज संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता आदि बारे योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिरसा में कोरोना की स्थिति में पहले से सुधार हुआ है और लगातार कोरोना संक्रमण के मामले घट रहे हैं।
बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से देश ही नहीं पूरा विश्व आर्थिक तौर से प्रभावित हुआ है। महामारी की रोकथाम में सभी को आगे आकर सरकार व प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। इस कड़ी में सिरसा के समाज सेवियों, सामाजिक संस्थाओं आदि द्वारा महामारी की रोकथाम के लिए 25 लाख रुपये की राशि के रूप में दिया गया सहयोग सराहनीय है। उन्होंने स्वयं 50 लाख रुपये की राशि सिरसा में व 25 लाख रुपये की राशि फतेहाबाद में कोविड इलाज सुविधाओं व अन्य कोविड प्रबंधन कार्यों के लिए दी है। उन्होंने कहा कि कोविड मरीजों के इलाज व स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता में धन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।
बैठक में उपायुक्त श्री प्रदीप कुमार, सीएमओ डा. मनीष बंसल, डा. एम.एम तलवार, डा. जी.के अग्रवाल सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व मेडिकल पे्रक्टिशनर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *