हरियाणा में फिट इंडिया फ्रीडम रन के साथ मनाया गया “आजादी का अमृत महोत्सव”

Spread the love

चंडीगढ़, 14 अगस्त। फिट इंडिया फ्रीडम रन आज हरियाणा के अंबाला, चरखी दादरी, भिवानी और फरीदाबाद जिलों में “आजादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में आयोजित किए गए, जो भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के संदर्भ में आयोजित किया जा रहा है।
अंबाला शहर में दौड़ को एसडीएम (अंबाला शहर) हितेश कुमार सहित अन्य जिला अधिकारियों ने झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाने के बाद एसडीएम ने कहा कि शारीरिक गतिविधि में लगे रहने से जीवन शैली की कई बीमारियों को रोकने के साथ-साथ उचित मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है। कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों ने फिटनेस की शपथ ली और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया।
नेहरू युवा केंद्र भिवानी के जिला युवा अधिकारी रमेश कुमार सोनी ने बताया कि मुख्य अतिथि वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता मास्टर सतबीर रतेरा ने भिवानी कार्यालय से दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समापन समारोह में स्वतंत्रता सेनानी परिवार के महिंदर पाल यादव ने स्वतंत्रता संग्राम के बारे में बताया। इसी प्रकार चरखी दादरी में युवाओं ने हर्ष और उल्लास के साथ भाग लिया।
हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा जिला नेहरू युवा केंद्र द्वारा फरीदाबाद के बल्लभगढ़ स्थित अग्रवाल कॉलेज में आयोजित 75वें आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। उन्होंने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान छात्रों और अन्य लोगों को सक्रिय जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।
केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम शुरू किया, जो भारत की आजादी पर 75 साल का जश्न मनाता है। अभियान का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसी फिटनेस गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की प्रमुख गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान प्रस्तुत करना, फ्रीडम रन, स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों में भाग लेने के लिए जागरूकता और अपने गांवों में इसी तरह के फ्रीडम रन का आयोजन करना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *