प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल
Spread the love

मोहाली, 6 अप्रैल । स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जनता का ध्यान आकर्षित करने और कार्रवाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस-2024 की थीम ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ है। प्रति वर्ष 4.2 मिलियन से अधिक मौतों के साथ, वायु प्रदूषण दुनिया में कार्डियोपल्मोनरी मौतों का नौवां प्रमुख कारण बना हुआ है।
डॉ. ज़फर अहमद इकबाल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप स्टडीज, फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली ने एक स्वास्थ्य सलाह में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के बारे में सुझाव साझा किए हैं।
फेफड़ों के कैंसर के मामले में पंजाब भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है और बठिंडा की ‘कैंसर ट्रेन’ के बारे में सभी जानते हैं। इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए, डॉ जफर ने कहा, “फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में पराली जलाने की अवधि (सितंबर से नवंबर) के दौरान श्वसन संबंधी लक्षणों वाले सभी आयु वर्ग के मरीज आते हैं। धूम्रपान से समस्या कई गुना बढ़ जाती है।”
डॉ. ज़फर का कहना है कि कमजोर समूह में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं जो घर के अंदर वायु प्रदूषण के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, “बच्चे खेलने के लिए बाहर निकलते हैं और इसलिए अनफ़िल्टर्ड हवा सीधे अपने फेफड़ों में ले लेते हैं।”
डॉ. ज़फर कहा हैं कि वायु प्रदूषण से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों का कैंसर, निमोनिया, अस्थमा आदि जैसी श्वसन संबंधी बीमारियां होती हैं। “यह स्ट्रोक, एनजाइना, दिल की विफलता, दिल के दौरे, मनोभ्रंश और क्रोनिक थकान सिंड्रोम की घटनाओं को भी बढ़ाता है।
उन्होंने कहा, ”कोविड, फ्लू, आंख, गले और निमोनिया सहित श्वसन तंत्र के संक्रमण भी खराब गुणवत्ता वाली हवा के कारण होते हैं।”
डॉ. ज़फर कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए राज्य और सरकार के स्तर पर प्रयास की जरूरत है। डॉ जफर ने सलाह देते हुए कहा कि “उचित मास्क और कपड़ों का उपयोग करें, कार-पूलिंग या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, वाहनों के धुएं के संपर्क में आने से बचें, खुद को हाइड्रेटेड रखें और हाथों और चेहरे को बार-बार धोने का अभ्यास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *