स्वास्थ्य मंत्री ने शिक्षा के मानक को ऊँचा उठा कर नरसिंग शिक्षा को मज़बूत करने की ज़रूरत पर दिया ज़ोर

स्वास्थ्य मंत्री ने शिक्षा के मानक को ऊँचा उठा कर नरसिंग शिक्षा को मज़बूत करने की ज़रूरत पर दिया ज़ोर
Spread the love

चंडीगढ़, 29 फरवरी । पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज ज़ीरकपुर में दो दिवसीय नरसिंग वर्कशॉप और प्रिंसिपलस मीट के समाप्ति सैशन की अध्यक्षता करते हुये शिक्षा के मानक को ऊँचा उठा कर नरसिंग शिक्षा को मज़बूत करने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया।
नरसिंग पेशे को डाक्टरी पेशे का अहम हिस्सा करार देते हुये उन्होंने कहा कि इंडोर मरीजों के इलाज में डाक्टरों की तरह नर्सों की भी अहम भूमिका होती है। उन्होंने आगे कहा कि क्लिनीकल ड्यूटियों लगन और जोश के साथ निभाई जानी चाहिए हैं जो कोर्स की परीक्षा और मूल्यांकन का हिस्सा हो सकती हैं।
उन्होंने कहा कि नरसिंग शिक्षा डाक्टरी पेशे की रीढ़ की हड्डी है और ऐसी सैंकड़ों उदाहरणें हैं जहाँ नर्सों ने मुश्किल समय में लोगों को बचाने के लिए अथक मेहनत की।
उन्होंने कहा कि पंजाब में 250 से अधिक नरसिंग कॉलेज हैं जो हर साल हज़ारों नरसिंग विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देते हैं। उन्होंने कहा कि हम पेश चुनौतियों का समाधान करके उनके सैद्धांतिक और प्रैक्टिकल प्रशिक्षण की तरफ ध्यान देना चाहिए।
यह दो दिवसीय वर्कशाप मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान विभाग, पंजाब के नेतृत्व अधीन पंजाब नर्स रजिस्ट्रेशन कौंसिल ( पीएनआरसी) द्वारा करवाई गई थी।
इस कान्फ़्रेंस का विषय “नरसिंग नेताओं का सशक्तिकरण- मौजूदा मुद्दे और चुनौतियां“ था। इस वर्कशाप में पंजाब के 23 जिलों के सिवल सर्जनों, डिप्टी मैडीकल कमिशनरों (डीएमसीज़) और नरसिंग सुपरडैंटों (मैटरनस) समेत नरसिंग स्कूलों और कालेजों के लगभग 250 प्रिंसिपलों ने हिस्सा लिया।
इस दौरान प्रमुख गतिविधियों में पंजाब में नरसिंग विद्यार्थियों के लिए विशेष चुनौतियों के बारे पैनल चर्चा, ज़िला अस्पतालों में विद्यार्थियों के क्लिनीकल प्रशिक्षण-चुनौतियां और समाधान, जीएनएम और एएनएम दाखि़ले 2024-25 के लिए काउंसलिंग और परीक्षाओं में विद्यार्थियों का मूल्यांकन-थ्यूरी और क्लिनीकल शामिल थे।
इस वर्कशाप के दौरान आनलाइन मूल्यांकन प्रणाली और मान्यता के बारे प्रशिक्षण और विचार-विमर्श, प्रेरक लैक्चरः मन की लड़ाई जितना, ज़्यादा सोचने से बचना, भावनात्मक बुद्धि, लोक हुनर, सामर्थ्य को अधिक से अधिक करना, डर और चिंता को कम करना और आंतरिक सफलता ढूँढना, लैक्चरः प्रमाण आधारित नरसिंगः मिथ्य या हकीकत सम्बन्धी गतिविधियां भी शामिल थीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *