शहीदों की शहादत और सांस्कृतिक विरासत का सम्मान ज़रूरी: डॉ. चौहान

Spread the love

जुंडला, 24 मार्च। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा है कि शहीदों की शहादत और देश की सांस्कृतिक विरासत से नई पीढ़ी को अवगत कराना बहुत आवश्यक है। ऐसा न होने पर ज्ञान परंपरा और संस्कृति की डोर हमारे हाथ से निकल जाएगी। वे बांलू गाँव के प्राचीन तीर्थ पर आयोजित एक कार्यक्रम पर उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर महंत मोहिन्द्र पाल शांति गिरी का सानिध्य भी प्राप्त हुआ।
उन्होंने कहा कि बैंकों ,सरकारी काम काज में प्रचलित काल गणना को अपनाए रखना तकनीकी दृष्टि से सुविधाजनक हो सकता है । देश की अनेक कार्य प्रणालियाँ जिन्होंने अंग्रेजों के शासन काल के दौरान जन्म लिया उनमें एकाएक परिवर्तन समस्या मूलक हो सकता है किन्तु सामान्य व्यवहार में एक भारतवासी के लिए भारतीय अंक प्रणाली और भारतीय काल गणना प्रणाली को अपनाने में उसकी अपनी जानकारी और सोच के अतिरिक्त कुछ भी बाधा नहीं है । डॉ.चौहान ने सभी उपस्थित गणमान्य लोगों का आह्वान किया की अपने अपने घरों में भारतीय तिथि और भारतीय अंकों को बोलें ।
प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डॉ.वीरेंद्र सिंह चौहान ने भगत सिंह, राज गुरु और सुखदेव को याद करते हुए उनके जीवन से जुड़ी विभिन्न बातों को सभी के साथ साझा किया। उन्होंने कहा कि भारत के लोग आन-बान-शान से शासन कर सकें, अपनी उन्नति के लिए अपनी इच्छानुसार – अपनी आवश्यकतानुसार नियम क़ानून बना सकें भगत सिंह, राज गुरु और सुखदेव ने अपना जीवन बलिदान कर दिया। हम सबका दायित्व बनता है कि उनके बलिदान को व्यर्थ न जानें दें । भारतीय अंक प्रणाली व भारतीय काल गणना प्रणाली और अपनी संस्कृति के अन्य मानकों को गौरव के साथ धारण करना ही इन शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इस अवसर पर अनेक श्रद्धालुओं के साथ जुंडला मंडल अध्यक्ष अजीत सिंह राणा, मण्डल उपाध्यक्ष सुभाष राणा, मण्डल महामंत्री रमेश मंजूरा, पूर्व जिला सचिव अमनदीप शर्मा, कृष्णा शर्मा आदि गणमान्य भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *