सांस्कृतिक संध्या ‘झंकार-2022’ में केन्द्र सरकार के कर्मचारियों ने मचाया धमाल

सांस्कृतिक संध्या ‘झंकार-2022’ में केन्द्र सरकार के कर्मचारियों ने मचाया धमाल
Spread the love

चंडीगढ़, 5 अगस्त। केंद्र सरकार कर्मचारी कल्याण समन्वय समिति, चंडीगढ़ द्वारा केन्द्रीय कर्मचारियों की सांस्कृतिक संध्या ‘झंकार-2022’ का टैगोर थिएटर में आयोजन किया गया। सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन मुख्य अतिथि विख्यात गोल्फर, पदमश्री जीव मिल्खा सिंह ने दीप प्रजवलित करके किया।
इस अवसर पर जीव मिल्खा सिंह ने प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संराहना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों में प्रतिभा की कमी नहीं हैं परंतु वे अपनी दिनचर्या में सार्वजनिक सेवा में व्यस्त होने के कारण अपनी कला के प्रदर्शन से वंचित रह जाते हैं । झंकार जैसे कलात्मक कार्यक्रम उनकों तनावमुक्त करने तथा उनकी प्रतिभा को उभारने का एक बेहतरीन मंच है । उन्होंने समन्वय समिति द्वारा इस कार्यक्रम के आयोजन की प्रशंसा की। जीव मिलखा सिंह ने कहा कि उनको इस मुकाम तक पहुंचाने में उनके माता पिता की विशेष भूमिका रही है। खेल जीवन की चुनौतियों से निपटने के लिए उनके पिता महान ओलंपियन मिल्खा सिंह ने उनका मार्गदर्शन किया और उनके आदर्श बने। उपस्थित लोगों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए उन्होंने अपने खेल जीवन के बारे में अवगत करवाया तथा लोगों को फिटनेस के प्रति प्रेरित भी किया।
कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में सीपीडब्ल्यूडी की महिला कर्मियों का राजस्थानी लोकनृत्य घूमर और एजी ऑफिस की टीम के गिदधे ने रंग जमाया। ईपीएफओ की टीम का ‘पानी बचाओ’ नाटक व सीपीडब्ल्यूडी का ‘मोबाईल दा स्यापा’ ने लोगों को खूब हँसाया तथा जनहित के संदेश भी दिए। कार्यक्रम का शुभारंभ सुवरचा की मधुर प्रस्तुति ‘माँ शारदा’ से हुआ और पूजा नेगी के पंजाबी गीत ‘उड़ारियाँ’ की पेशकश ने भी समा बांधा। इसके साथ साथ पंजाबी, हरियाणवी, हिमाचली लोक गीत व नृत्यों के साथ-साथ छोटे बच्चों की फ़ैन्सी ड्रेस भी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहे ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ट्राइसिटी चंडीगढ़ के केंद्र सरकार कर्मचारी कल्याण समन्वय समिति के चेयरमैन एन. के. सैनी ने कहा की गत दो वर्षों में कोरोना के चलते तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना किया है । दो वर्ष के बाद आयोजित झंकार 2022 की सांस्कृतिक संध्या द्वारा एक बार फिर से अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है।
कार्यक्रम के समापन पर समन्वय समिति की सचिव डॉक्टर अमरजीत कौर ने उपस्थित प्रतिभागियों व लोगों का धन्यवाद किया । कार्यक्रम को सफल बनाने में समन्वय समिति के संयुक्त सचिव दीपक कुमार ढींगरा तथा संजय झरबड़े, कोषाध्यक्ष बलराम, सांस्कृतिक समिति के सदस्यों में केन्द्रीय संचार ब्यूरो की उप-निदेशक सपना तथा केन्द्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन से डॉ. सुभाश्री ने कलाकारों के ऑडिशन से मंच प्रबंधन तक में विशेष भूमिका निभाई। सांकृतिक संध्या का मंच संचालन दूरसंचार विभाग के जन संपर्क अधिकारी ओमप्रकाश ने बेहद प्रभावशाली ढंग से किया। कार्यक्रम में उपस्थित ट्राईसिटी के विभागाध्यक्षों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने सांस्कृतिक संध्या का भरपूर आनंद उठाया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *