समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका अहम, उनका सम्मान जरूरी: डॉ. हरीश कुमारी

मोहाली, 5 मार्च । खालसा कॉलेज (अमृतसर) आफ टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस स्टडीज, फेस 3ए में गल्र्स राइज फॅार मोहाली (जीआरएम)संस्था के सहयोग से अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में विशेष रूप से पहुंची समाज सेवी महिलाओं में गल्र्स राइज फॅार मोहाली संस्था की फाउंडर उपिंदरप्रीत कौर गिल, प्रसिद्व नाटकार अनिता शब्दीश, सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद सुरजीत कौर, समाज सेवी तथा पूर्व डीपीआर मोहाली डॉ उमा शर्मा तथा संत कबीर फांउडेशन मोहाली की एमडी और चयेरपर्सन रेनू ककड़ को कॉलेज की प्रिंसीपल डॉ हरीश कुमारी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया और कहा कि समाज के विकास में महिलाओं की भूमिका अहम है, उनका सम्मान बेहद जरूरी है। हर क्षेत्र में उनकी जबरदस्त कामयाबी पर हमें गर्व करना चाहिए।
कार्यक्रम ‘रोल आफ वूमेन इन वेरियस फील्ड एंड सोसाइटीज’ विषय पर आधारित था। जिस पर गल्र्स राइज फॅार मोहाली संस्था की फाउंडर उपिंदरप्रीत कौर गिल ने इस अवसर पर कहा कि ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जिसमें महिलाओं ने अपनी पहचान नहीं बनाई है। महिलाएं राष्ट्र और हमारे समाज के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण धुरी हैं। प्रसिद्व नाटकार अनिता शब्दीश अनीता शबिश ने कहा कि कला से जुड़े लोग हमेशा समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। भारत में महिलाओं ने कला में उल्लेखनीय योगदान दिया और उनके योगदान को सभी कलात्मक हलकों में सराहा गया।
सुरजीत कौर, जो एक सामाजिक कार्यकर्ता और शिक्षाविद हैं, ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि महिलाएं स्वयं में एक पूर्ण चक्र हैं और अपने भीतर पूर्ण हैं। जो कुछ भी सही है उसके लिए लडऩे के लिए उसके पास अपनी क्षमता है। आज महिला न केवल अपने स्वयं के अधिकारों की रक्षा करती है, बल्कि दूसरों के अधिकारों की भी कीमत और रक्षा करती है। डीपीआर मोहाली डॉ उमा शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि महिला जन्मजात नेता हैं और उन्हें अपनी क्षमता का एहसास होना चाहिए। वहीं समाज सेविका सुप्रीत धीमान ने इस अवसर पर महिलाओं के प्रति सम्मान भाव रखने पर जोर दिया।
कार्यक्रम का समापन विद्यार्थियों द्वारा महिला दिवस पर सुंदर कविताएं दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में प्रिंसीपल डा. हरीश कुमारी ने आए हुए सभी मेहमानों व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.