फोटोग्राफी कार्यशाला का हुआ आयोजन

Spread the love

चंडीगढ़, 12 दिसंबर। ट्राइसिटी फोटो आर्ट सोसायटी (तपस) द्वारा करीब डेढ़ साल पश्चात फिजिकल कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रसिद्ध फोटोग्राफर दीप भाटिया द्वारा वर्कशॉप, प्रथम तपस नेशनल सर्कट के विजेताओं व फोटोग्राफी डिप्लोमा धारकों को मेडल तथा सर्टिफिकेट वितरित किए गए।
सर्वप्रथम तपस के सलाहकार व क्षेत्र के नामवर फोटोग्राफर दीप भाटिया ने गिलासवारे रिफ्रेक्शन टेक्निक विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। यह इस तकनीक की विशेषता है कि जब प्रकाश की किरण एक माध्यम से दुसरे माध्यम में प्रवेश करती है तो प्रकाश किरण का मार्ग से विचलित होना प्रकाश का अपवर्तन कहलाता है। जब प्रकाश किरण विरल माध्यम से सघन माध्यम में प्रवेश करती है। तो अभिलम्ब की ओर झुक जाती है जो उत्कृष्ट कृतियां बनाने में मदद करती है।
भाटिया ने बताया कि यह बहुत ही दिलचस्प व साधारण तकनीक है जिसके द्वारा आकर्षक तस्वीरें घर बैठे ही त्यार की जा सकती हैं। इस तकनीक में टीवी स्क्रीन, बैकग्राउंड पैटर्न, ब्लैक ग्लास, प्राप्स अत्यादी की जरूरत पड़ती है जबकि कैमरा सेटिंग कुछ अलग से की जाती है। बाकी सब आपके नजरिए व अनुभव पर निर्भर करता है कि आप कितनी उत्कृष्ट तस्वीर क्रिएट कर पाते हैं।
इस मौके पर अनुज जैन व प्रवीण जग्गी ने भी इस विषय पर अपनी तस्वीरों सहित अपने विचार साझें किए। गत वर्ष तपस द्वारा आयोजित किए गए प्रथम फोटोग्राफी सर्किट प्रतियोगिता के विजेताओं तथा फोटोग्राफी डिप्लोमा धारकों अनुज जैन, प्रवीण जग्गी, प्रशांत वर्मा, कमल शर्मा, बीके जोशी व हार्दिक को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रेस सचिव हेमंत चौहान द्वारा वोट ऑफ थैंक्स किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *