हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, धुंध व कोहरे में सड़क हादसों के खतरे से बचने के लिए वाहन चालकों को किया अलर्ट

Spread the love

चंडीगढ़, 6 दिसम्बर। हरियाणा पुलिस ने मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए एक एडवाइजरी जारी कर वाहन चालकों से एहतियाती उपायों व सुझावों को अपनाने का अनुरोध किया है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था एवं यातायात), हरियाणा नवदीप सिंह विर्क आज यहां एडवाइजरी जारी करते हुए बताया कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर विजिबिलिटी कम रहेगी। कोहरे के मौसम में वाहन चलाते समय यात्रियों को अधिक सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करते हुए वाहन चलाते समय अधिक सावधानी बरतें।
उन्होंने धीमी और रक्षात्मक ड्राइविंग पर भी जोर देते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन करते हुए लोग जितना अधिक सुरक्षात्मक रूप से वाहन चलाएंगे, सफर भी उतना ही सुरक्षित होगा।
कुछ महत्वपूर्ण सड़क सुरक्षा टिप्स पर प्रकाश डालते हुए श्री विर्क ने बताया कि वाहन चालक आगे चलने वाले वाहनों से उचित दूरी बनाए रखें और फॉग लाइट और इंडिकेटरस लगातार आॅन रखें। इसके अतिरिक्त, पुलिस ने चालकों से लो-बीम लाइट के साथ ड्राइव करने का भी अनुरोध किया है क्योंकि हाई-बीम कोहरे विजिबिलिटी को कम करती है।
उन्होंने वाहन चालकों से लेन बदलने और ट्रफिक क्रास करने से बचने का अनुरोध करते हुए कहा कि वाहन चालक सड़क पर पेंट की गई सफेद लाइन के अंदर ड्राइव करें। ड्राइवरों को मोबाइल फोन और लाउड म्यूजिक सिस्टम के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। घना कोहरा होने पर, एक सुरक्षित स्थान पर रूकते हुए कोहरे के कम होने की प्रतीक्षा करना एक सुरक्षित सफर के लिए महत्वपूर्ण है।
विर्क ने कहा कि वाहनों को मुख्य सड़क पर खड़ा नहीं करना चाहिए। इसकी बजाए ले-बाई लेन का उपयोग करना चाहिए या वाहन को इंडिकेटरस आॅन रखते हुए मुख्य सड़क से दूर पार्क करना चाहिए।
पुलिस की एडवाइजरी में कुछ अन्य सुरक्षित ड्राइविंग टिप्स भी सुझाए गए हैं जैसे गति सीमा के भीतर गाड़ी चलाना और वाहन के रखरखाव का ध्यान रखना जैसे हेडलैम्प, टेल लाइट, इंडिकेटरस, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी और वाहन हीटिंग सिस्टम सही ढंग से काम कर रहे हों।
एडवाइजरी में कुछ अन्य एहतियाती उपाय जैसे ओवरटेकिंग नहीं करने के अतिरिक्त लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से बचने आदि भी सुझाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *