सोनी ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र राज्य में रोज़मर्रा के 40000 टैस्ट करने के दिए हुक्म

सोनी ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र राज्य में रोज़मर्रा के 40000 टैस्ट करने के दिए हुक्म
Spread the love

चंडीगढ़, 30 नवंबर। दुनिया के कुछ देशों में कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रोन के सामने आने के बाद पंजाब राज्य के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने आज यहां कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र कोरोना की जांच सम्बन्धी राज्य में रोज़मर्रा के 40000 टैस्ट करने के हुक्म दिए हैं।
सोनी ने आज स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों जिनमें विकास गर्ग सचिव स्वास्थ्य विभाग, कुमार राहुल एम.डी. एन.एच.एम., भुपिन्दर सिंह एम.डी. पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन, डा. अन्देश कंग डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, डा. ओ.पी. गोजरा, डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं समेत पंजाब राज्य के सिविल सर्जन और कुछ सी.एच.सी /पी.एच.सी के सीनियर मैडीकल अधिकारियों के साथ कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रोन के संभावित खतरे से राज्य के लोगों को बचाने के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे चर्चा की गई।
उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए अब से तैयारियाँ आरंभ करने के हुक्म देते हुये कहा डब्ल्यू.एच.ओ. के अनुसार नये वायरस की पहचान करने में आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट समर्थ है, इसलिए राज्य में कोविड-19 सम्बन्धी अधिक से अधिक आर.टी.पी.सी.आर. टैस्ट ही किये जाएं।
सोनी ने हिदायत की कि नये वायरस से पीड़ित होने वाले शक्की मरीज़ों को दाखि़ल करने के लिए अलग वार्ड स्थापित किये जाएँ।
उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, बंगलादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशियस, न्यूजीलैंड, जिम्मबावे, सिंगापुर, हाँगकाँग और इजराइल से आने वाले यात्रियों का पंजाब में आने पर एकांतवास सम्बन्धी पुख़्ता निगरानी प्रबंध करने के लिए भी कहा।
इस मौके पर विभाग के सचिव विकास गर्ग ने बताया कि इस सम्बन्धी ज़रूरी दवाएँ और साजो-समान की खरीद के लिए भी आर्डर जारी कर दिए गए हैं और अगले कुछ दिनों में यह सप्लाई विभाग को प्राप्त हो जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *