प्रदेश के 22 जिलों में मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव: अमित अग्रवाल

चंडीगढ़, 26 नवंबर। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 को लेकर प्रदेश के 22 जिलों में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के जरिए आम नागरिकों को पवित्र ग्रंथ गीता से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। इस महोत्सव को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में 12 से 14 दिसंबर तक जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने शुक्रवार को देर सायं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों से जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर विस्तृत बातचीत की। उन्होंने कहा कि सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से प्रदेश के सभी स।जिला उपायुक्तों को पत्र लिखकर सूचना दी गई है कि राज्य के सभी जिलों में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस वर्ष देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे हुए है इसलिए इस महोत्सव का थीम आजादी का अमृत महोत्सव रहेगा। इस वर्ष जिला स्तर पर 12 से लेकर 14 दिसंबर 2021 तक तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस महोत्सव को सफल और भव्य तरीके से मनाने के लिए सभी जिलों में जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है। इस महोत्सव में कुरुक्षेत्र को छोड़कर सभी जिलों में डीसी या एडीसी कमेटी के चेयरमैन होंगे इसके अलावा नगराधीश, लेखाधिकारी सदस्य और जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सदस्य सचिव होंगे। इस महोत्सव में कुरुक्षेत्र जिला में जिला स्तरीय गीता महोत्सव का कार्यक्रम हर वर्ष की भांति पिहोवा में मनाया जाएगा। इस जिले में भी डीसी या एडीसी कमेटी के चेयरमैन होंगे, नगराधीश, लेखा अधिकारी, डीआईपीआरओ और कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी कमेटी के सदस्य होंगे।
डॉ अग्रवाल ने कहा कि जिला स्तर पर होने वाले 3 दिवसीय कार्यक्रम में गीता संगोष्ठी, गीता हवन यज्ञ और पाठ का आयोजन किया जाएगा तथा स्कूली विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग और अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सूचना जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में आजादी के अमृत महोत्सव के साथ-साथ पवित्र ग्रंथ गीता और सरकार की योजनाओं की विषय सामग्री को शामिल किया जाएगा। इसके साथ-साथ नगर शोभा यात्रा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। यह सांस्कृतिक कार्यक्रम महाभारत, भगवान श्रीकृष्ण पर आधारित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *