रेवाड़ी जिला में जल्द ही रखी जाएगी एम्स की आधारशिला: सीएम मनोहर लाल

चंडीगढ़, 26 नवंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि रेवाड़ी जिला में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी जाएगी। एम्स के निर्माण से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। वहीं रेवाड़ी जिला के औद्योगिक विकास को देखते हुए लेबर कोर्ट की स्थापना तथा धारूहेड़ा में आने वाले गंदे पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए हरियाणा सरकार ने आवश्यक धनराशि भी संबंधित प्राधिकरण को जमा करवा दी है। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं रेवाड़ी जिला के बावल में आयोजित हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित करते हुए की।
अपने संबोधन से पहले मुख्यमंत्री ने करीब 40 करोड़ रुपये की चार विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व 112 करोड़ रुपये लागत से तैयार होने वाली 14 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। हरियाणा प्रगति रैली में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल, रैली के संयोजक एवं सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, कोसली से विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भी उपस्थित रहे ।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संविधान दिवस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि संविधान की वजह से ही हमारा लोकतंत्र, शासन प्रणाली व संघीय ढांचा काम करता है। वर्ष 1949 में आज ही के दिन भारत ने अपना संविधान अंगीकार किया था। उन्होंने संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर व संविधान सभा के सभी सदस्यों को नमन करते हुए कृतज्ञता प्रकट की। उन्होंने अमर शहीद राव तुलाराम की धरती दक्षिणी हरियाणा को नमन करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सभी शहीदों को श्रद्घांजलि अर्पित की।

सात साल में खर्च हुए 7000 करोड़

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 7 वर्षों के दौरान बावल विधानसभा क्षेत्र में करीब 2250 करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए हैं । वहीं इस अवधि के दौरान रेवाड़ी जिला में विकास परियोजनाओं पर करीब 7000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। रेवाड़ी सहित दक्षिणी हरियाणा के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए वर्तमान सरकार ने हरियाणा एक-हरियाणवी एक की सोच पर काम किया है। उन्होंने रैली में रखी मांगों को लेकर कहा कि प्रशासनिक स्तर पर अध्ययन कराने के साथ ही सभी संभव मांगों को पूरा करने का भरोसा दिया।
मैरिट पर भर्ती हमारा ध्येय प्रगति रैली में संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी नौकरियों में पारदर्शिता और मैरिट पर भर्ती हमारा ध्येय है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में युवाओं के हितों की अनदेखी होती रही। पिछली सरकारों की अनेक भर्तियों को लेकर कोर्ट को हस्तक्षेप करना पड़ा है और अनेक भर्ती रद्द भी हुई। हमारी सरकार के दौरान हुई एक भी भर्ती रद्द नहीं हुई। जब भी पेपर लीक की शिकायत मिली तो परीक्षा को रद्द कर दिया गया। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में भर्ती की पवित्रता को भंग करने वाले 48 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि मैरिट पर भर्ती को लेकर हमारा विजन क्लियर है। गड़बड़ी करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा।

अंत्योदय व विकास के विजन का रखा खाका

मुख्यमंत्री ने हरियाणा के विकास व अंत्योदय को लेकर अपना दृष्टिकोण रखते हुए कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य व ढांचागत विकास के लिए प्रदेश में समान खाका तैयार किया जा रहा है। जहां भी स्कूल, कॉलेज, अस्पताल की आवश्यकता होगी उसे बिना भेदभाव के एक साथ पूरा किया जाएगा। अब 8वीं के बाद सीधे 10वीं की बजाए 12वीं तक के स्कूल अपग्रेड होंगे। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत प्रदेश के बीपीएल परिवारों की आमदनी बढ़ाने के लिए 29 नवंबर से 15 दिसंबर तक अंत्योदय मेले लगाए जाएंगे। जहां पर जरूरतमंद परिवारों की सरकारी योजनाओं की आमदनी बढ़ाने के लिए उन्होंने कहा कि जनता के धन का सदुपयोग करने के लिए एक भी पैसे की चोरी नहीं होने दी जाएगी।

रेवाड़ी जिले को मुख्यमंत्री ने दी करोड़ों रुपये की सौगात

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को जिला रेवाड़ी के लिए करोड़ों रूपए की विकास योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने 4 बड़ी विकास योजनाओं का उद्घाटन करने के साथ ही 14 विकास परियाजनाओं का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने रैली स्थल से सीएसआर द्वारा प्रदत्त 5 एंबुलेंस को नागरिक अस्पताल रेवाड़ी के लिए मरीजों की सुविधाओं हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। परियोजनाओं को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार विकास के क्षेत्र में किसी भी रूप से धन की कमी नहीं आने देगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *