गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योगा एजुकेशन एंड हेल्थ चंडीगढ़ में दीक्षांत समारोह आयोजित

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योगा एजुकेशन एंड हेल्थ चंडीगढ़ में दीक्षांत समारोह आयोजित
Spread the love

चंडीगढ़ : 23 नवंबर। गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योगा एजुकेशन एंड हेल्थ चंडीगढ़ में आज दीक्षांत समारोह 2021 का आयोजन महाविद्यालय परिसर में किया गया। आज के इस विशेष कार्यक्रम में सरप्रीत सिंह गिल, आईएएस, शिक्षा सचिव, चंडीगढ़ प्रशासन और जगजीत सिंह, पीसीएस, निदेशक उच्च शिक्षा, चंडीगढ़ प्रशासन ने बतौर मुख्य मेहमान शिरकत की । मुख्य अतिथियों का स्वागत कॉलेज की प्राचार्य डॉ. सपना नंदा ने किया।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई, जिसके बाद प्राचार्य डॉ. सपना नंदा द्वारा स्वागत भाषण दिया गया, उन्होंने कॉलेज की रिपोर्ट को सभी के साथ साझा किया , जिसमें कॉलेज द्वारा पिछले कुछ वर्षों में आयोजित उपलब्धियों, विभिन्न अन्य गतिविधियों और कॉलेज द्वारा कोविड -19 के दौरान विशेष रूप से योग प्रेमियों और बड़े पैमाने पर समाज में जागरूकता और बेहतरी के लिए की गई पहलों पर प्रकाश डाला गया।
विशिष्ट अतिथि जगजीत सिंह, पीसीएस, ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ” योग की प्राचीन विरासत आपको इस आशा के साथ प्रदान की गई है कि आप योग को उसके सही अर्थों में लेंगे । योग के प्रशिक्षित शिक्षकों के रूप में, आपके पास भारत की नियति बदलने का मौका है।”
सरप्रीत सिंह गिल ने अपने दीक्षांत भाषण में छात्रों और पदक विजेताओं को बधाई दी और उन्हें अपने जीवन में पूर्णता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने उद्धृत किया कि “कॉलेज ने आपको एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है और अब यह आपकी क्षमता पर निर्भर करेगा कि एक प्रशिक्षित योग शिक्षक के रूप में आप किस तरह अपने छात्रों को स्वस्थ मन, स्वस्थ शरीर और स्पष्ट चेतना प्राप्त कराने की दिशा में ले जाते हैं । आपसे यह अपेक्षा की जाती है कि आप अपने ज्ञान का लाभ सभी तक पहुंचाएंगे।”
कुल 76 बी.एड. (योग) और 40 योग चिकित्सा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा को क्रमशः डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किए गए। उत्कृष्ट शैक्षणिक रिकॉर्ड के लिए शीर्ष स्थान हासिल करने वाले छात्रों को भी पदक देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *