“निरोगी हरियाणा” योजना के प्रथम चरण में 24,75,380 अंतोदेय परिवारों के 98,13,214 सदस्यों का होगा निशुल्क सघन स्वास्थ्य परीक्षण: स्वास्थ्य मंत्री

Spread the love

चंडीगढ़, 30 नवम्बर। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि “निरोगी हरियाणा” योजना के प्रथम चरण में 24,75,380 अंतोदय परिवारों के 98,13,214 सदस्यों का सघन स्वास्थ्य परीक्षण निशुल्क किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि “निरोगी हरियाणा” योजना का शुभारम्भ भारत की राष्ट्रपति श्रीमति द्रौपदी मुर्मु के कर कमलों द्वारा गत दिवस हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में हरियाणा की धार्मिक नगरी कुरूक्षेत्र में किया गया।
उन्होंने बताया कि इन समस्त परिवारों के सदस्यों की सघन स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से करने के लिए आयु के अनुरूप 6 श्रेणियों में विभाजित किया गया है तांकि आयु अनुरूप होने वाले संक्रामक / गैर संक्रामक रोग की जांच की जा सके। इसी श्रृंखला में आयु के अनुरूप 25 से ज्यादा परीक्षण की संख्या निर्धारित की गई है। इसके अलावा, स्वास्थ्य जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति में कोई भी बीमारी पाई जाती है तो उसकी सभी आवश्यक जांच एवं उपचार पूर्ण रूप से निशुल्क किया जाएगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि “निरोगी हरियाणा” योजना को सफल बनाने के लिए चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग, आयुष विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इस योजना को कार्यन्वित करने के लिए प्रथम चरण में 32 चिकित्सा संस्थाओं को चिन्हित किया गया है जहां सभी निर्धारित स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा।
विज ने बताया कि “निरोगी हरियाणा” योजना हरियाणा राज्य द्वारा की गई एक अनूठी पहल है, जिसमें हरियाणा सरकार अपने राज्य के नागरिकों को अच्छी सेहत एवं उच्चतम स्तर की स्वास्थ्य सेवायें देने के लिए प्रतिबद्ध है।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बजट सत्र 2022 के दौरान निरोगी हरियाणा बनाने के लिए, जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये या उससे कम है (अंतोदय परिवार), को निःशुल्क सघन स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा प्रदान करने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *