सेक्टर 25 चंडीगढ़ में किया 91 रकतवीरों ने रक्तदान

चंडीगढ़, 30 नवंबर 2022। विश्वास फाउंडेशन, एचडीएफसी बैंक, इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़ व पंजाब स्टेट ब्रांच, चंडीगढ़ ने आज बुधवार को सेक्टर 25 चंडीगढ़ में ब्लड डोनैशन कैम्प लगाया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर बाद 4 बजे तक चला। कैम्प डेंगू की वजह से अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए व डेलीवेरी केसेस तथा थेलिसेमीक रोगियों हेतु रकतापूर्ति के लिए आयोजित किया गया।
विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन पीजीआई चंडीगढ़ ब्लड बैंक के प्राचार्य व विभागध्यक्ष डॉक्टर रत्ती राम शर्मा व सह प्राचार्य डॉक्टर सुचेत सचदेव के करकमलों द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्षा के इलावा उपाध्यक्ष साध्वी शक्ति विश्वास, शशि पराशर, मंजुला गुलाटी, डॉक्टर सुरेश शर्मा भी मौजूद रहे।
कैम्प में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी ब्रांच चंडीगढ़ से आए ट्रैनिंग सूपर्वाइज़र सुशील कुमार टाँक ने रक्तदाताओं को बढ़ चढ़ कर भागे लेने के लिए प्रेरित किया ताकि घायलों को उपचार के दौरान रक्त की कमी आड़े न आए। सुशील कुमार टाँक ने बताया कि विश्वास फाउंडेशन के जॉइन्ट सेक्रेटरी ऋषि सरल विश्वास ने भी 37वीं बार रक्तदान देकर इस महान पुण्य काम में अपना योगदान किया। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्र व छात्राओं ने इस शिविर में बढ़चढ़ कर भाग लिया।
ब्लड बैंक पीजीआई चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर अपलक गर्ग व डॉक्टर ऐश्वर्या की देखरेख में 91 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। डाक्टरों ने बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। रक्तदान जैसा पुनीत काम सबसे बड़ी सेवा में आता है।
शिविर में रक्तदान करने आए सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी पंजाब स्टेट ब्रांच, चंडीगढ़ से राकेश कुमारी व विश्वास फाउंडेशन से ऋषि मोहित विश्वास, अविनाश शर्मा, वर्षा शर्मा, प्रदूमन बरेजा, पूनम बरेजा, रमेश सुमन, नर्सींग ऑफिसर वीना रानी, विशाल कुँवर, नीरज यादव व अन्य गणमान्य अतिथि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *