सेक्टर-17 में 52 युवायों ने किया रक्तदान

चंडीगढ़, 29 नवंबर। विश्वास फाउंडेशन, एचडीएफसी बैंक व इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी यूटी चंडीगढ़, पंजाब स्टेट ब्रांच चंडीगढ़ ने संयुक्त रूप से मिलकर एमओएच के सामने सेक्टर 17बी चंडीगढ़ में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और दोपहर 3 बजे तक चला। कैम्प डेंगू की वजह से अस्पतालों में आई रक्त की कमी को पूरा करने के लिए लगाया गया।
विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर का उद्घाटन मेडिकल ऑफिस ऑफ हेल्थ, नगर निगम चंडीगढ़ के इनचार्ज डॉक्टर विनय मोहन के करकमलों द्वारा किया गया। ब्लड सेंटर जीएमएसएच सेक्टर-16 चंडीगढ़ की टीम ने डॉक्टर सिमरजीत कौर गिल की देखरेख में 52 यूनिट्स रक्त एकत्रित किया। शिविर में रेडक्रॉस यूटी चंडीगढ़ से सुशील कुमार टाँक व पंजाब स्टेट ब्रांच चंडीगढ़ से राकेश कुमारी का सहयोग अति सराहनीय रहा।
डॉक्टर विनय मोहन ने बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि रक्तदान करने से शरीर में कमजोरी आती है। रक्तदान के कारण कोई कमजोरी नहीं आती, बल्कि सभी को 90 दिन में एक बार अवश्य ही रक्तदान करना चाहिए। इससे जरूरतमंदों को मदद मिलती है साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है। रक्तदान जैसा पुनीत काम सबसे बड़ी सेवा में आता है।रक्त ही एकमात्र ऐसा पदार्थ है जिसका निर्माण किसी फैक्ट्री में नहीं किया जा सकता। केवल स्वयं अपनी मर्जी से रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान करने से ही रक्त की कमी पूरी की जा सकती है।
शिविर में रक्तदान करने आए सभी रक्तदाताओं को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर विश्वास फाउंडेशन से ऋषि मोहित विश्वास, अविनाश शर्मा, वर्षा शर्मा, पूनम बिंदल, कमलेश देवी, जनक मुंजाल, रेडक्रॉस का स्टाफ व अन्य गणमान्य अतिथि भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *