स्टेट इलेक्शन आइकॉन सोनू सूद ने फेसबुक लाइव प्रोग्राम के द्वारा ‘इलैक्शन स्टार’ मुहिम के विजेताओं के साथ की बातचीत

चंडीगढ़, 17 अप्रैल। बॉलीवुड कलाकार और पंजाब स्टेट इलेक्शन आइकॉन सोनू सूद ने बीते कल हुए फेसबुक लाइव प्रोग्राम के द्वारा मुख्य चुनाव अधिकारी (सी.ई.ओ.), पंजाब के कार्यालय द्वारा शुरू की गई ‘इलेक्शन स्टार’ पहल की विजेता जोड़ी के साथ बातचीत की।
मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय द्वारा ‘इलेक्शन स्टार’ पहलकदमी का ऐलान राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एन.वी.डी.)-2021 को 25 जनवरी वाले दिन कॉलेजों / यूनिवर्सिटी में कैंपस अम्बैसडर्स के लिए किया गया था जिससे वह चुनाव संबंधी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर शामिल हों और भारतीय लोकतंत्र को मज़बूत करने में अपना योगदान दें। भारतीय चुनाव आयोग ने ई-ऐपिक (इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडैंटटी कार्ड) के रूप में बिल्कुल नयी सुविधा की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत नये वोटर और सभी पात्र वोटर बहुत ही आसानी से अपना वोटर कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।
इस सुविधा को नौजवानों में लोकप्रिय बनाने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब के कार्यालय ने अधिक से अधिक ई-ऐपिक डाउनलोड करने वाले को ‘इलेक्शन स्टार’ का खि़ताब देने और स्टेट आइकॉन सोनू सूद के साथ लाइव बातचीत करने का ऐलान किया।
पहले दौर का मुकाबला 16 फरवरी से 15 मार्च तक निर्धारित किया गया था। मेहर चंद पॉलिटेक्निक कॉलेज, जालंधर की रांसी और युवराज सिंह की जोड़ी को साझे तौर पर सबसे अधिक 306 ई-ऐपिक डाउनलोड करने के लिए महीने का पहला ‘इलेक्शन स्टार’ घोषित किया गया।
ई-ऐपिक एक डिजिटल वोटर कार्ड है जिसकी शुरुआत भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 25 जनवरी, 2021 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर की गई थी। इसकी शुरुआत वोटरों को सुविधा देने के उद्देश्य से की गई ताकि वोटर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के द्वारा डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकें।
रांसी और युवराज सिंह देश के ‘रील और रियल’ हीरो सोनू सूद के साथ सीधी बातचीत करके बहुत उत्साहित थे। बातचीत के दौरान उन्होंने अपने विचार साझा किये कि वह इस मुहिम में हिस्सा लेने के लिए किस तरह प्रेरित हुए। उन्होंने ऑनलाइन शिक्षा और ग़ैर-प्रतियोगी पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थियों को पेश परेशानियों बारे भी अपनी चिंता ज़ाहिर की। सोनू सूद ने उनको सलाह दी कि वह नये ढंग को समझें और डिजिटल मंच में शामिल हों।
सोनू सूद ने ख़ुद भी विद्यार्थियों को अपनी ऑनलाइन क्लासें लगाने के लिए बड़ी संख्या में सेलफोन दान किये हैं। सोनू ने कोविड के कारण 2020 की तालाबन्दी के दौरान अपने परोपकारी यत्नों द्वारा लोगों पर बेमिसाल प्रभाव डाला है और लोगों को ख़ासकर नौजवानों को प्रेरित करना जारी रखा है।
पंजाब की अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीमती माधवी कटारिया आई.ए.एस. ने फेसबुक लाइव प्रसारित किया और सोनू सूद के साथ सीधी बातचीत करने के योग्य बनने वाले महीने के ‘इलेक्शन स्टार’ विजेताओं के लिए ख़ुशी ज़ाहिर की। उन्होंने कहा कि यह बहुत गौरव की बात है कि अपने सृजनात्मक यत्नों के द्वारा नौजवानों को निरंतर प्रेरित करने वाले सोनू सूद के साथ नौजवानों को बात करने का मौका मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published.