रुद्राक्ष इंसान को हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है: कुलदीप मेहरा

चंडीगढ़, 4 अप्रैल। श्री गुरु द्रोणाचार्य मंदिर मलोया चंडीगढ़ में शहर की डिप्टी मेयर फर्मिला देवी ने मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन चंडीगढ़ के माध्यम से मंदिर परिसर में पवित्र रुद्राक्षरोपण किया। फर्मिला ने बताया कि आज उनके पति प्रताप सिंह का जन्मदिन है इसलिए हम बहुत भाग्यशाली है जो आज श्री गुरु द्रोणाचार्य मंदिर में रुद्राक्षरोपण कर रहे है। यह श्री गुरु द्रोणाचार्य जी का चंडीगढ़ में इकलौता इतिहासिक मंदिर है। मंदिर परिसर में रुद्राक्षरोपण करना हमारे लिए प्रसाद स्वरूप है यह जितना धार्मिक प्रवृत्ति से पवित्र है उतना ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी लाभकारी है। हमें वातावरण शुद्ध रखने के लिए अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने चाहिए।
वहीं मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा ने डिप्टी मेयर से प्रार्थना की है कि वह आसपास के क्षेत्र में हॉर्टिकल्चर और फॉरेस्ट विभाग के माध्यम से बड़ी संख्या में अधिक से अधिक पौधारोपण करवाएं ताकि लोगों तक शुद्ध वातावरण एवं शुद्ध ऑक्सिजन पहुँच सकें। क्योंकि जैसी घटना अभी कुछ दिन पहले डंपिंग ग्राउंड में घटी थी जिसकी वजह से पूरे क्षेत्र एवं शहर का वातावरण दूषित हो गया था। इस प्रकार के दूषित वातावरण से बचने एवं उसकी रोकथाम के लिए पेड़-पौधे ही काम आयेंगे।
आगे मेहरा ने रुद्राक्ष के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रुद्राक्ष का शाब्दिक अर्थ होता है “रूद्र की आँख’’, रुद्राक्ष मनुष्य के लिए भगवान शिव द्वारा प्रदान किया हुआ एक अनुपम उपहार है। वैसे भी जिस पेड़ का नाम साक्षात भगवान शिवजी से जुड़ा है वह अपने आप में पवित्र बात है। माना जाता है कि रुद्राक्ष इंसान को हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ तपस्वियों के लिए ही नहीं, बल्कि सांसारिक जीवन में रह रहे लोगों के लिए भी किया जाता है। सभी ग्रंथों में रुद्राक्ष को साक्षात महादेव जी की परम प्रिय वस्तु माना है और वेदों में इसकी महिमा पाई गई है तथा उसके स्पर्श मात्र से परमधाम को प्राप्ति माना गया है। रुद्राक्ष माला से जप करने तथा धारण करने से करोड़ों पुण्यों की प्राप्ति होती है। इसे घर में रखने से शांति एवं सदभाव का वातावरण उत्पन्न होता है तथा यह रुद्राक्ष अपार समृद्धि लेकर आता है इसे पहनने से आध्यात्मिक ज्ञान तो बढ़ता ही है अपितु यह पर्यावरण शुद्धिकरण के भी आवयश्क है।
इस रुद्राक्षरोपण को डिप्टी मेयर फर्मिला देवी और उनके पति प्रताप सिंह, उनकी बेटी ईशा प्रताप सिंह और मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के चेयरमैन कुलदीप मेहरा, श्री गुरु द्रोणाचार्य मंदिर से राहुल, सुरेन्द्र सिंह सोढ़ी, मनु शर्मा ने मिलकर लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.