सरकार ‘पारले-जी’ को बिस्कुट व अन्य उत्पाद के निर्माण के लिए बाजरा उपलब्ध करवाने में करेगी सहयोग

चण्डीगढ़, 3 अप्रैल। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि बाजरा का उपयोग कर बिस्कुट व नमकीन सहित अन्य खाद्य उत्पादों को तैयार करने के संबंध में विभिन्न कंपनियों से विस्तार से चर्चा की गई है तथा राज्य सरकार ‘पारले-जी’ कंपनी को बिस्कुट व अन्य खाद्य उत्पाद के निर्माण के लिए बाजरा उपलब्ध करवाने में भरपूर सहयोग करेगी।
यह जानकारी उन्होंने बावल में लोगों की समस्याओं का निदान करने के दौरान दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बाजरा की उपयोगिता के कारण इसकी मांग बढ़ रही है और हरियाणा सरकार ने खरीफ सीजन के दौरान 7.76 लाख मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की है।
उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में बाजरा की खेती होती है और जब बाजरा के नमकीन व बिस्कुट बनने लगेंगे तो निश्चित रूप से इस क्षेत्र के किसानों को लाभ होगा।
डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में एक अप्रैल से गेंहू की खरीद शुरू हो चुकी है तथा मंडी में बिक्री के लिए आने वाले किसानों को मंडियों में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए सरकार की ओर से व्यापक प्रबंध किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी है तथा आज किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा विमोचन की गई पुस्तिका में खरीद प्रक्रिया से जुड़े सभी 12 हितधारकों के लिए आवश्यक जानकारियां उपलब्ध हैं। इनमें किसान, सचिव मार्किट कमेटी, गेट कीपर, ऑक्शन रिकॉर्डर, इस्पेंक्टर, आढती, ट्रांसपोर्टर, वेयरहाउस कीपर, जिला मैनेजर, भुगतान, पर्चेजर और मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक के कार्यो और अधिकारों का वर्णन किया गया है। किसानों के संबंध में लॉग-इन फार्म, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र आदि जानकारी भरने का तरीका भी पुस्तक में बताया गया है तथा भुगतान किस प्रकार होगा, यह जानकारी भी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.