सूचना और प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो हिसार ने किया अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

पलवल, 21 जून। सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, हिसार द्वारा आज पलवल जिला के एन. वी. एन. विद्यालय, भिडूकी के प्रांगण में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग गुरू योगाचार्य गुरमेश सिंह हरियाणा योग संद्य खेल अकेडमी के संयुक्त सचिव ने बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने बच्चों को योग के महत्व को समझाते हुए, योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास करवाया। उन्होंने बताया कि अगर हमें लंबा जीवन जीना है तो हमें प्रतिदिन आधा घंटा कम से कम योग का अभ्यास करना चाहिए।
विद्यालय की प्रधानाचार्य कुसुम चौधरी जी ने भी बच्चों को संबोधित करते कहा कि अगर वो अपने जीवन में तरक्की करना चाहते हैं तो सबसे पहले उन्हें स्वस्थ शरीर की आवश्यकता होगी और इसके लिए योग से बेहतर दूसरा कोई साधन नही है जैसा कि कहा गया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है।
केन्द्रीय संचार ब्यूरो, हिसार से कार्यक्रम के प्रभारी दौलतराम ने योग के बारे में सरकार की नीतियों की जानकारी देते हुए कहा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि आगे आने वाले समय में हमारी युवा पीढी योग के माध्यम से अपने को और अपने परिवार को स्वस्थ रख सकें ताकि देश दिन दुगनी व रात चौगनी विकास की ओर अग्रसर हो।
इस कार्यक्रम के तहत योग पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी कराई गई जिसमें विद्यालय के बच्चों ने बढ चढकर भाग लिया और प्रतिभाशाली बच्चों को केन्द्रीय संचार ब्यूरो, हिसार की ओर से पुरस्कृत भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.