संत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित ‘रक्तदान शिविर’ में 59 श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान

संत निरंकारी मिशन द्वारा आयोजित ‘रक्तदान शिविर’ में 59 श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान
Spread the love

चंडीगढ़, 14 जून। सत्गुरु माता सुदीक्षा महाराज के आशीर्वाद से सन्त निरंकारी सत्संग भवन पंचकूला में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन (संत निरंकारी मिशन का सामाजिक विभाग) द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सन्त निरंकारी मिशन के 59 श्रद्धालु भक्त एवं सेवादारों द्वारा निःस्वार्थ भाव से रक्तदान किया गया। रक्त एकत्रित करने हेतु पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक की टीम ने डॉ सरोज अग्रवाल के नेतृत्व में यूनिट एकत्रित किए।
इस शिविर का उद्घाटन पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल द्वारा किया गया। उन्होंने रक्तदान शिविर में सम्मिलित होने वाले रक्तदाताओं को प्रोत्साहित किया एवं जनकल्याण के लिए की गई उनकी सच्ची सेवा की प्रशंसा भी की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज विश्व रक्तदान दिवस है। इस वर्ष विश्व रक्तदान दिवस का इस बार का थीम भी है – रक्तदान एकजुटता का कार्य है। सभी इस प्रयास में शामिल होकर दूसरों का जीवन बचाएं।
इसके अतिरिक्त जोनल इंचार्ज, चंडीगढ़ के.के कश्यप, क्षेत्रीय संचालक, चंडीगढ़ करनैल सिंह, पंचकूला के क्षेत्रीय संचालक राजेश गौड़, संचालक रवि भुल्लर द्वारा रक्तदान शिविर में उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों सहित डॉक्टर एवं उनकी टीम का तथा रक्तदाताओं का हृदय से आभार व्यक्त किया गया।
पंचकूला इंचार्ज कुसुम सोनी ने बताया कि मिशन द्वारा प्रथम रक्तदान शिविर का आयोजन दिल्ली में वर्ष 1986 के नवम्बर माह में, वार्षिक निरंकारी सन्त समागम के अवसर पर किया गया, जिसमें बाबा हरदेव सिंह ने इस शिविर का उद्घाटन किया और यह मुहिम मिशन के अनुयायियों द्वारा निरंतर पिछले 36 वर्षो से चलाई जा रही है जिसमें अभी तक 7,250रक्तदान शिविरों से 12,01,865 युनिट रक्तदान जनकल्याण की भलाई हेतु एकत्रित किया जा चुका है। बाबा हरदेव सिंह ने मानवता को यह संदेश दिया कि-‘रक्त नालियों में नहीं नाड़ियों में बहना चाहिए।’ संत निरंकारी मिशन के भक्तजन इस संदेश को चरितार्थ करते हुए दिन रात मानवमात्र की सेवा में तत्पर है और वर्तमानसत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के निर्देशानुसार इस मुहिम को निरंतर और आगे बढ़ाया जा रहा है।
संत निरंकारी मिशन द्वारा जनहित की भलाई हेतु समय-समय पर विश्व भर में अनेक सेवाएं की जा रही हैं जिससे समाज का समुचित विकास हो सके, जिनमें मुख्यतः स्वच्छता अभियान, वृक्षारोपण, निःशुल्क चिकित्सा परामर्श केन्द्र, निःशुल्क नेत्र शिविर, प्राकृतिक आपदाओं में ज़रूरतमंदों की सहायता इत्यादिइसके साथ ही महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के लिएअनेक कल्याणकारी योजनाओं को भी सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इन सभी सेवाओं के लिए मिशन को राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर सराहा एवं सम्मानित भी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *