भाजयुमो चंडीगढ़ ने प्रेस वार्ता कर प्रधानमंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री का किया धन्यवाद

चंडीगढ़, 22 मई। आम जनता के लाभ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल, डीजल और एलपीजी गैस सिलेंडर की दरों में कमी करते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की। इस साहसिक कदम से पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। इसका सरकार पर लगभग 1 लाख करोड़ रुपये प्रति वर्ष का राजस्व प्रभाव पड़ेगा। भारतीय जनता युवा मोर्चा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के बीच लोगों को यह राहत प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार का गहरा आभार व्यक्त करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली जन-समर्थक केंद्र सरकार 135 करोड़ भारतीयों के लाभ के लिए ऐसे कदम उठा रही है। इससे पहले 4 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 10 और 5 रुपये की कमी की थी। सूट के बाद, 19 राज्यों ने विस्तारित राहत प्रदान करने के लिए राज्य द्वारा लगाए गए वैट को कम करके पेट्रोल और डीजल की कीमत कम कर दी थी। दुर्भाग्य से, 9 राज्यों- तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल ने उस समय पेट्रोल और डीजल पर वैट कम नहीं किया था।
अब जबकि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क की दर को फिर से कम कर दिया है, हम भाजयुमो में सभी राज्य सरकारों, विशेष रूप से गैर-भाजपा सरकार के राज्यों से आम आदमी पर बोझ कम करने के लिए अपनी भूमिका निभाने का अनुरोध करते हैं। . राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने का समय आ गया है। केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी की पुष्टि राज्य में वैट की इसी कमी से की जानी चाहिए। संघीय व्यवस्था में केंद्र और राज्य सरकारों के समन्वित प्रयासों से ही आम लोगों के बटुए पर संकट को कम किया जा सकता है। ठोस कार्रवाई के अभाव में केवल असहमति व्यक्त करना एक राजनीतिक स्टंट है जिससे कोई सार्वजनिक लाभ नहीं होता है। वैट कम करके ही राज्य सरकार लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता साबित करती है। केंद्र सरकार पहले ही एक तरफ करों को कम करके और दूसरी ओर पेट्रोलियम की कीमतों में धीमी वृद्धि सुनिश्चित करके बड़े पैमाने पर उम्मीदों को पूरा कर चुकी है, ऐसी स्थिति में जहां अधिकांश देशों में पेट्रोलियम की लागत 50% तक बढ़ गई है।
भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा, “पेट्रोल और डीजल पर केंद्र के कर हिस्से में कटौती करके ईंधन की कीमतों को कम करने के निर्णय के लिए मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार को हमारा हार्दिक सम्मान है। तेल की कीमतों में कमी करके मोदी जी द्वारा बचाया गया एक-एक पैसा आम आदमी की जेब में आय बन जाएगा। मौजूदा अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों के चलते केंद्र के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़े हैं |
भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा, “पेट्रोल और डीजल पर केंद्र के कर हिस्से में कटौती करके ईंधन की कीमतों को कम करने के निर्णय के लिए मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार को हमारा हार्दिक सम्मान है। तेल की कीमतों में कमी करके मोदी जी द्वारा बचाया गया एक-एक पैसा आम आदमी की जेब में आय बन जाएगा। मौजूदा अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है और केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों की भी जिम्मेदारी है कि वे केंद्र सरकार के साथ मिलकर राज्य द्वारा लगाए गए करों में कटौती करके आम आदमी को राहत प्रदान करें।
इस प्रेस वार्ता में भाजयुमो के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अमनदीप सिंह भाजयुमो चंडीगढ़ प्रदेश महामंत्री गणेश झा एवं जसमनप्रीत सिंह ने वार्ता को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.