राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने किसान खेतिहर मजदूर दुर्घटना योजना के पात्रों को सौंपे चेक

Spread the love

चण्डीगढ़, 30 जनवरी। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कृषि भारतीय व्यवस्था का सबसे अहम भाग है, जिसकी महत्वपूर्ण धुरी किसान हैं। किसानों को सामाजिक, आर्थिक एवं किसी भी स्थिति में मजबूत रखने की दिशा में प्रदेश सरकार काम कर रही।
ढांडा ने आज कैथल स्थित अपने कैम्प कार्यालय में किसान खेतिहर मजदूर दुर्घटना योजना के तहत बालू निवासी रीटा धर्मपत्नी बलराज एवं कैलरम निवासी संतोष धर्मपत्नी कृष्ण को 5-5 लाख रुपये की राशि के चेक सौंपे।
उन्होंने कहा कि सरकार का मकसद किसानों को निरंतर मजबूत करने का है। किसान और मजदूर दिन-रात मेहनत करके देश का पेट भरने का कार्य करते हैं। ऐसे में कई बार किसानों को कृषि कार्य करते हुए शारीरिक तौर पर नुकसान होने से लेकर जान तक गंवानी पड़ती है। राज्य सरकार द्वारा उनकी इस स्थिति में साथ खड़ा होने के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गई है।
उन्होंने कहा कि मार्किट कमेटी के माध्यम से इस योजना के तहत दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये, रीढ़ की हड्डी टूटने या स्थायी अशक्तता होने पर 2.50 लाख रुपये, दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर एक लाख 87 हजार 500 रुपये, एक अंग भंग होने या स्थायी चोट लगने पर 1.25 लाख रुपये, पूरी उंगली कटने पर 75,000 रुपये तथा आंशिक उंगली भंग होने पर 37,000 रुपये की मदद दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *