समय पर सर्जरी ने 16 वर्षीय युवा बास्केटबाल खिलाड़ी का करियर बचाया

बठिंडा, 8 मार्च । फोर्टिस अस्पताल मोहाली के हड्डियों तथा जोड़ों के विभाग के कंस्लटेंट डा. विशाल गौतम द्वारा उभरते बास्केटबाल खिलाड़ी 16 वर्षीय आकाशदीप शर्मा के गुट (कलाई) की हड्डी का सफल आप्रेशन करके खेलों के क्षेत्र में उसका भविष्य बचा लिया गया है।
डा. गौतम ने बताया कि यह लडक़ा पहले मोटर साइकिल से हाथ के भार गिरा था, जिसको डाक्टरी भाषा में फूश (स्नह्रह्रस्॥) कहा जाता है। शुरू में उसकी कलाई की हड्डी के टूटने संबंधी एक्स-रे में सही तरीके से पता न लगने कारण उसका समय पर इलाज नहीं हो सका, क्योंकि कलाई में लगातार दर्द तथा सोजिश रहती थी।
डा. गौतम ने बताया कि इस खिलाड़ी को अन्य डाक्टरी सलाह मशवरे के लिए फोर्टिस अस्पताल लाया गया, जहां मरीज के पिता ने बताया कि वह बहुत परेशान है, क्योंकि उनका बच्चा बास्केटबाल का नेशनल स्तर का खिलाड़ी है तथा उसमें इस खेल के लिए बहुत ज्यादा प्रतिभा है। उन्होंने बताया कि फोर्टिस अस्पताल में इस खिलाड़ी के गुट का दोबारा एक्स-रे किया गया, तो पता लगा कि उसके गुट की एक हड्डी टूटी हुई है, जिसमें 3 एमएम की विथ (गेप) पड़ चुकी है। डा. गौतम ने बताया कि मरीज के खेल करियर का ख्याल रखते हुए उसकी हड्डी का आप्रेशन करने का फैसला किया गया, क्योंकि वह पिछले 5 महीनों से खेल अभ्यास नहीं कर पा रहा था। उसका आप्रेशन करके टूटी हड्डी को जोड़ा गया तथा इसके बाद उसकी हड्डी जुड्ने में पूरे 4 माह का समय लगा।
डा. गौतम ने पत्रकारों को बताया कि बास्केटबाल खिलाड़ी के पिता ने उनको यह जानकारी दी कि इसके बाद उनके पुत्र आकाशदीप ने नेशनल स्तर पर जूनियर बास्केटबाल चैंपियनशिप में हिस्सा लिया तथा जीत प्राप्त की। उसके पिता ने बच्चे की इस प्राप्ति के लिए फोर्टिस अस्पताल का शुक्रिया अदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *