वर्कशाप तैयार, सब डिपो जल्द होगा चालू

करनाल, 7 मार्च । करनाल जिले में राज्य परिवहन निगम द्वारा स्कूल व कॉलेज की छात्राओं के लिए 3 मार्गों पर विशेष बसों का परिचालन किया जा रहा है। असंध से करनाल, निसिंग से करनाल और गढ़ी बीरबल से करनाल के मध्य चलने वाली इन बसों से प्रतिदिन सैकड़ों छात्राएं लाभान्वित हो रही हैं। जनता द्वारा मांग किए जाने पर आवश्यकता का मूल्यांकन कर अतिरिक्त बसों का परिचालन करना संभव है। पढ़ने वाली बेटियों के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता पर चर्चा करते हुए हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष एवं निदेशक डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि वर्तमान सरकार संवेदनशीलता के साथ समाज के सभी वर्गों के साथ संवाद करते हुए उनके कल्याण के लिए काम कर रही है। रेडियो ग्रामोदय की जन जागरण श्रृंखला “वेक अप करनाल” में उन्होंने हरियाणा राज्य परिवहन के करनाल महाप्रबंधक कुलदीप सिंह के साथ परिवहन निगम के कार्यों और योजनाओं पर चर्चा की।
नागरिकों के सवालों के जवाब में डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान और कुलदीप सिंह ने कहा कि जिले के 435 में से 336 गांवों को इस समय राज्य परिवहन निगम की बस पहुंच रही हैं। ग्राम पंचायतों से प्राप्त होने वाली बसों के परिचालन संबंधी मांगों पर विचार कर निगम द्वारा बस सेवा उपलब्ध कराई जाती हैं। जिले में 8000 छात्र-छात्राएं इस समय बस सेवा के लिए पास सुविधा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं और यह आंकडा पूरे हरियाणा में सबसे अधिक है। छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए लगातार व्यवस्था पर निगाह रखी जाती है।
डॉ वीरेंद्र सिंह चौहान द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में निगम के महाप्रबंधक कुलदीप सिंह ने बताया कि असंध सब डिपो की वर्कशॉप लोक निर्माण विभाग द्वारा हस्तांतरित किये जाने के तुरंत बाद सब डिपो विधिवत काम करना शुरू कर देगा। उसके बाद असंध से कई महत्वपूर्ण स्थानों के लिए बस सेवा शुरू हो जाएगी। सब डिपो शुरू होने के बाद कैथल और पानीपत के साथ पसंद की कनेक्टिविटी में सुधार आएगा और कैथल व राहडा के बीच भी बस सेवा चालू की जा सकेगी।
गाँव ठरी से प्रो. चरण सिंह और बल्ला से एडवोकेट चंद्र प्रकाश ने भी विभिन्न ग्रामीण मार्गों पर बस सेवा के संबंध में सवाल पूछे और सुझाव प्रस्तुत किए। प्राइवेट बस संचालकों द्वारा रूट संबंधी नियमों का उल्लंघन करने पर भी कार्यक्रम में चर्चा हुई और तय किया गया कि मामला नए सिरे से परिवहन महाप्रबंधक द्वारा आर टी ए की जानकारी में लिखित में लाया जाए ताकि सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचाने के सिलसिले पर शक्ति से अंकुश लगाया जा सके।
असंध से नरेन्द्र शर्मा द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में महाप्रबंधक ने कहा कि असंध से हरिद्वार व असंध से दिल्ली के लिए जो बस सेवा चल रही थी वह करोना काल में बंद कर दी गई थी जिसे जल्द ही फिर से शुरु कर दिया जाएगा। दिल्ली, शिमला, कटरा के लिए करोना काल में बंद की गई बस सेवा शुरु कर दी गई है। छात्राओं के लिए विशेष बसों का संचालन भी सुचारू रूप से हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.