आदिबद्री में बनाया जाएगा डैम, किसानों को मिलेगा सिंचाई के लिए पानी: मनोहर लाल

चंडीगढ़,14 जनवरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार प्रदेश के किसानों को पानी देने के लिए प्रयासरत है, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते यमुनानगर के आदिबद्री में डैम बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को आदिबद्री में पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिबद्रि में कई छोटी-छोटी नदियों का उद्गम स्थल है। इन नदियों के पानी को इकट्ठा करके एक डैम बनाया जाएगा। इस डैम के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ एमओयू किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार भी मदद करेगी। इससे सरस्वती नदी में पानी का बहाव होगा और आसपास के क्षेत्रों के लिए सिंचाई के लिए भी पानी मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों से विचार-विमर्श कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने सरस्वती उद्गम स्थल, रामपुर गेंदा व सोमनदी के स्थलों का दौरा भी किया। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार आदिबद्री क्षेत्र की प्राचीन धरोहर को संजोए रखने का कार्य कर रही है। यह परियोजना जल संरक्षण, सिंचाई, पेयजल के साथ-साथ पर्यटन के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
इस अवसर पर शिक्षा व वन मंत्री कंवर पाल, अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया, यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *