आम आदमी पार्टी के शासन में दिल्ली विश्व की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी नगर बनाः लाम्बा

Spread the love

चण्डीगढ़, 19 दिसम्बर। ‘आम आदमी पार्टी के शासन में दिल्ली विश्व की सब से अधिक प्रदूषित राजधानी नगर बनी है।’ यह बात आज सैक्टर 35 स्थित चण्डीगढ़ कांग्रेस भवन में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अल्का लाम्बा ने कही।
इस सम्मेलन में नगर निगर चुनावों हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के कोआर्डीनेटर अभिषेक दत्त, चण्डीगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चावला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीडी जिन्दल तथा प्रवक्ता राजेश शर्मा व राजीव शर्मा भी उपस्थित थे।
अल्का लाम्बा ने आरोप लगाया,‘वर्ष 2013 में दिल्ली विश्व की ग्रीन कैपीटल थी अर्थात प्रदूषण से पूर्णतया मुक्त नं 1 रैंकिंग पर थी परन्तु अब वह ‘प्रदूषण की राजधानी’ बन कर रह गई है और उसे ‘विश्व का सब से प्रदूषित राजधानी नगर’ करार दिया जा रहा है। केजरीवाल द्वारा किए गए सभी वायदे कहीं पर दिखाई नहीं देते। जीवनयापन, प्रदूषण, दूषण, कचरा इत्यादि के मामले में उन्होंने दिल्ली को अव्यस्थित करके रख दिया है। आम आदमी पार्टी की ग़लत नीतियों के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण अब ख़तरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। छठ पूजा के लिए महिलाओं को यमुना के दूषित जल से काम चलााना पड़ा। आम आदमी र्पाअी ने दिल्ली को पूरी दूनिया में बदनाम करके रख दिया है।’
बता दें कि स्विस एयर टैक्नोलोजी कंपनी आईक्यूएयर द्वारा जारी ‘वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट, 2020’ में दिल्ली को विश्व के सब से अधिक प्रदूषित राजधानी नगर का दर्जा दिया गया है।
अल्का लाम्बा ने सवाल किया कि यहां चंडीगढ़ में, आप नेता चंडीगढ़ की कचरा समस्या को हल करने का आश्वासन दे रहे हैं, लेकिन क्या वे जवाब दे सकते हैं कि उन्होंने मिट्टी का भराव डालने वाली तीन साइटों पर कचरा फेंकने की अनुमति कैसे दी, जो कुतुबमीनार की ऊंचाई तक कचरे के विशाल पहाड़ों में बदल गई हैं।
उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल भारत के सबसे गैर जिम्मेदार मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पिछले सात वर्षों में दिल्ली सरकार में किसी भी विभाग या विभाग की जिम्मेदारी नहीं ली है, जबकि वह अन्य राज्यों में लंबे और लंबे वादे करते हैं। उन्होंने कहा कि उनके पास हर राज्य के लिए समाधान है, लेकिन उस राजधानी शहर के लिए नहीं, जहां वह स्वयं मुख्यमंत्री हैं।
लांबा ने मीडिया को केजरीवाल द्वारा लिखी किताब ‘स्वराज’ दिखलाते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री खुद उन सिद्धांतों को भूल गए हैं, जो उन्होंने अपनी पुस्तक में लिखे थे। वे दिन लद गए जब वे एक तरफ ‘जन लोकपाल’ लिखी टोपी और दूसरी तरफ ‘स्वराज’ लिखा करते थे। उन्होंने कहा कि आप का स्रोत पूरी तरह से पारदर्शी नहीं है, पार्टी सैकड़ों करोड़ रुपए खर्च कर रही है। उन्होंने पूछा कि ये फंड कहां से आ रहे हैं।
अल्का लांबा ने कहा कि दिल्ली लोकायुक्त कार्यालय पिछले एक साल से बंद है, क्योंकि उनके अधिकांश विधायकों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों वाली कई फाइलें हैं।
“चंडीगढ़ एमसी चुनाव में कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी ने आम आदमी पार्टी के साथ हाथ मिलाया है। दोनों पार्टियों के पास झूठे वादों पर लोगों को बेवकूफ बनाने का एक छिपा हुआ एजेंडा है और वोट हासिल करने के लिए चुनाव में एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। यह देखकर कि चंडीगढ़ के लोगों ने इस बार कांग्रेस को समर्थन देने का मन बना लिया है, अब बीजेपी ने आप के स्टार प्रचारक अरविंद केजरीवाल को भेजा है जो बीजेपी की ‘बी’ टीम के रूप में काम कर रहे हैं।
एआईसीसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अभिषेक दत्त ने केजरीवाल को याद दिलाया कि शपथ पत्र में उन्होंने शपथ ली है कि वह कभी कोठी के मालिक नहीं होंगे और न ही सुरक्षा की मांग करेंगे। अब कोई देख सकता है कि वह कितने सरल ‘आम आदमी’ हैं। वह अब एक आलीशान बंगले में रह रहे हैं तथा उनके पास अनेक कारें और दर्जनों सुरक्षाकर्मी हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि वह दिल्ली के अस्पतालों में लोगों के पर्याप्त इलाज का दावा करते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य के इलाज के लिए वह दिल्ली से बाहर चले जाते हैं।
अल्का शर्मा ने यह भी कहा,“आप सरकार ने दिल्ली के निवासी क्षेत्रों में शराब की 864 दुकानें खोलने की योजना बनाई है और यह शराब खरीदने की न्यूनतम आयु को 25 से घटाकर 21 वर्ष करने का भी प्रस्ताव कर रही है। यह विडंबना है कि एक बार उन्होंने समाज में शराब के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल का विरोध किया था।”
“केजरीवाल को कोई भी ज़िम्मेदारी अपने ऊपर न लेने की पुरानी आदत है, चाहे वह कोविड के समय में ऑक्सीजन की उपलब्धता हो, महिलाओं की सुरक्षा, कानून व्यवस्था और सुरक्षा के मामले हों।”
‘आप’ के ‘दिल्ली मॉडल’ के सही अर्थ के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह मॉडल वास्तव में जल और वायु प्रदूषण की उच्च दर, कचरा डंपिंग कुप्रबंधन और स्वच्छता की कमी है।
चंडीगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला ने कहा कि शहर की जनता आगामी चुनाव में दोनों पार्टियों को बाहर कर बीजेपी और एपीपी को करारा जवाब देगी।
आम आदमी के कल्याण के लिए अस्तित्व में आई एक पार्टी ने आम जनता के करों के पैसे की कथित हेराफेरी करके प्रचार के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ में भी पार्टी चुनाव प्रचार के लिए भारी रकम खर्च कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *