राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने ‘‘हिन्दी गौरव’’ नामक पत्रिका का किया विमोचन

चंडीगढ़, 8 दिसम्बर। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को राजभवन में क्षेत्रिय पासपोर्ट कार्यालय, चण्डीगढ़ द्वारा हिन्दी में तैयार की गई ‘‘हिन्दी गौरव’’ नामक पत्रिका का विमोचन किया।
उन्होंने इस पुस्तिका को तैयार करने के लिए क्षेत्रिय पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारियों को बधाई दी। इस अवसर पर क्षेत्रिय पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज, उप पासपोर्ट अधिकारी अमित रावत, वरिष्ठ अधीक्षक सहदेव कौशिक व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
राज्यपाल दत्तात्रेय ने कहा कि क्षेत्रिय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा हिन्दी में पुस्तिका तैयार करने से हिन्दी भाषा को बढ़ावा मिलेगा और कार्यालय में राजभाषा हिन्दी का प्रचलन बढ़ेगा। इसके साथ-साथ आज विश्वस्तर पर हिन्दी एक सशक्त भाषा के रूप में स्थापित हो रही है तथा हिन्दी भाषा बोलने तथा लिखने वालों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। क्षेत्रिय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा हिन्दी में पुस्तिका तैयार करना एक सराहनीय कदम है।
क्षेत्रिय पासपोर्ट अधिकारी शिवास कविराज ने बताया विदेश मंत्रालय द्वारा विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर भाषा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए चण्डीगढ़ कार्यालय को वर्ष-2019 से लगातार पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष 3000 से भी अधिक नए पासपोर्ट चण्डीगढ़ कार्यालय द्वारा जारी किए गए हैं, जो देश के सभी पासपोर्ट कार्यालय से अधिक हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने यह भी बताया कि क्षेत्रिय पासपोर्ट कार्यालय में 90 प्रतिशत से भी अधिक कार्य हिन्दी में हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *