हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दतात्रेय व गुजरात के राज्यपाल आचार्य डा. देवव्रत आर्य करेंगे महोत्सव का शुभारंभ

Spread the love

चण्डीगढ, 6 दिसंबर। अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 का आगाज पवित्र ग्रंथ गीता के पूजन से होगा। इस बार गीता जयंती का पर्व 14 दिसंबर को मनाया जाएगा । ब्रहमसरोवर के पुरुषोतमपुरा बाग में 9 दिसंबर को पवित्र ग्रंथ गीता पूजन, ब्रहमसरोवर पूजन और गीता यज्ञ में पूर्ण आहुति का कार्यक्रम होगा। इस महोत्सव का आगाज करने के लिए हरियाणा के राज्यपाल बंडारु दतात्रेय, गुजरात के राज्यपाल आचार्य डा. देवव्रत आर्य पहुंचेंगे। इस उद्घाटन कार्यक्रम में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद, हरियाणा के पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री कवंरपाल, हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह, जरनल जीडी बख्शी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय प्रचारक इंद्रेश, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा भी शिरकत करेंगे।
उपायुक्त मुकुल कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 का सरस और शिल्प मेला 2 दिसंबर से शुरु हो चुका है और इस महोत्सव का विधिवत रुप से शुभारंभ 9 दिसंबर को होगा तथा महोत्सव के मुख्य कार्यक्रम 14 दिसंबर गीता जयंती के पर्व तक चलेंगे। हालांकि सरस और शिल्प मेला 19 दिसंबर तक चलेगा। महोत्सव में 9 दिसंबर को गीता जन्म स्थली ज्योतिसर में श्रीमदभगवद गीता का सम्पूर्ण पाठ होगा। इसके उपरांत पुरुषोतमपुरा बाग ब्रहमसरोवर में गीता यज्ञ और गीता पूजन और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के श्रीमदभगवद गीता सदन में अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठि का आयोजन होगा। इसी दिन सांय पुरुषोतमपुरा बाग व ब्रहमसरोवर बाग में महाआरती और आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।
उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर को संत सम्मेलन, 12 से 14 दिसंबर तक ज्योतिसर में संपूर्ण गीता पाठ, 14 दिसंबर को वैश्विक गीता पाठ, 19 दिसंबर तक भजन संध्या व प्रादेशिक व्यंजनों के साथ-साथ हरियाणा पेवेलियन भी आकर्षण का केंद्र बनेंगे। उन्होंने कहा कि 9 से 14 दिसंबर तक पुरुषोतमपुरा बाग में 48 कोस कुरुक्षेत्र प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गीता पुस्तक मेला, राज्यस्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन होगा और 14 दिसंबर को दीपोत्सव और 48 कोस तीर्थ सम्मेलन भी मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *