संविधान दिवस पर राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने दी शुभकामनाएं

चंडीगढ़, 25 नवम्बर। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान देश को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्रदान करता है।
दत्तात्रेय ने कहा कि व्यक्ति की गरिमा, राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए संविधान सभा में 26 नंवबर, 1949 में संविधान को अंगीकृत व अधिनियमित किया गया। इस दिन को पूरे देश में संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।
उन्होंने संविधान दिवस के अवसर पर संविधान निर्माता भारतरत्न एवं महान समाज सुधारक बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर को नमन करते हुए उनके अथक प्रयासों की सराहना की है। 26 नवंबर का दिन संविधान के महत्व का प्रसार करने और डॉ. भीमराव अम्बेडकर के विचारों और अवधारणाओं का प्रसार करने के लिए चुना गया था। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे इस दिन संविधान की प्रस्तावना को पढ़ें और प्रस्तावना के आदर्शों को बनाएं रखने के लिए प्रतिबद्ध हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *