आमजन का समाधान बना सीएम विंडो, टिवटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म बने युवा पीढ़ी की पसंद

चंडीगढ़, 25 नवम्बर। मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की शुरू की गई सीएम विंडो जहां एक ओर आमजन का समाधान बना है तो वही दूसरी ओर उनका ट्विटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म युवा पीढी को खूब पसंद आ रहा है, क्योंकि उनकी की गई पोस्ट से गली मोहल्ले की समस्याओं का समाधान हो रहा है।
पंचकूला जिले के बाड गांव की पूर्व सरपंच रही ममता राठौर ने ब्याज सहित गडबड राशि का चेक से भुगतान कर जनप्रतिनिधियों को दिया संदेश
मुख्यमंत्री के ओएसडी भूपेश्वर दयाल के अनुसार इस व्यवस्था पर आई शिकायतों, समास्याओं व सुझावों पर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर उनका कम से कम समय में समाधान करने का प्रयास किया जाता है। इसके चलते सीएम विंडो आमजन का मददगार बना है क्योंकि लगभग 9 लाख शिकायतों का समाधान हुआ है। शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ-साथ समाज के प्रबुद्घ व्यक्तियों से भी पूछा जाता है कि शिकायत का समाधान हुआ है या नहीं उससे लिखित में भी गवाह के रुप में हस्ताक्षर भी लिए जाते है उसके बाद ही शिकायत/मामले को फाईल किया जाता है।
उन्होने बताया की सरकारी फंड में गड़बड़ी करके प्रदेश के खजाने को चूना लगाने वाले भी सतर्क हो गए है पंचकूला जिले के बाड गांव की सरपंच रही श्रीमति ममता राठौर ने गडबड की गई राशि को 21प्रतिशत ब्याज सहित जमा करवाया। उन्होने बताया कि सूचना प्रोद्योगिकी की आज की युवा पीढी को मुख्यमंत्री का टिवटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म खूब पसंद आ रहे है। गली मौहले की समस्याओं के बारे पोस्ट कर समाधान करवा रहे हैं। कोरोना काल के दौरान अप्रवासी भारतीय ने भी इस व्यवस्था का भरपूर उपयोग किया और ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर परिवारजनों की मदद करवाई।

24 घंटे में ट्वीट के बाद जन्म प्रमाण पत्र मिला

उन्होने बताया कि 18 अक्तूबर को दोपहर 1:43 बजे करनाल जिले से टिकट नं0 3413408 से मोबाइल नं0 9466110202 के माध्यम से ट्वीट किया की नगर निगम, करनाल द्वारा उसके बेटे राजन के जन्म प्रमाण पत्र में गलत जानकारी दी गई है। कृपा मदद करें। सीएम कार्यालय ने संघान लेते हुए नगर निगम करनाल के अधिकारियों को सूचित किया की गलती का तत्काल सुधार किया जाएगा।
उन्होने बताया कि 18 अक्तूबर को ही रात्रि 12:14 बजे रि-टिवट पर कहा कि श्रीमान जी तहे दिल से आपाका धन्यवाद 24 घंटे के अन्दर-अन्दर मेरे बेटे राजन के लिए जन्म प्रमाण पत्र के लिए एनओसी अनुमोदित कर दी गई है। नगर निगम, करनाल द्वारा भी मुख्यमंत्री कार्यालय को इसकी जानकारी दी गई।
भूपेश्वर दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने पहले कार्याकाल के दो महीनें आरम्भ होते ही 25 दिसम्बर, 2014 को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रुप में मनाने की शुरुआत की थी और लोगों की शिकायतें सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचे इसके लिए सीएम विंडो की शुरुआत की गई थी। जनता लिखित में अपनी शिकायत जिला लघु सचिवालयों, उपमण्डल अधिकारी कार्यालयों, में स्थापित सीएम विंडो काऊंटर पर या चण्डीगढ स्थित मुख्यमंत्री व मंत्रियों के आवास पर दे सकते है। उन्होने बताया कि वर्ष 2021 के दौरान 25 नवम्बर, 2021 तक 64,756 शिकायतें, सुझाव व मांगे सीएम विंडो को पर प्राप्त हुई है।
उन्होंने बताया कि ऐसे कई मामले हैं कि कई विद्यार्थियों के विश्वविद्यालय से डिग्रियां व छात्रवृतियां इस व्यवस्था के माध्यम से मिली हैं। लोगों ने व्यक्तिगत रूप या पत्राचार के माध्यम से सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल से जुड़े अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *