10-18 प्रतिशत मधुमेह रोगी डायबेटिक फुट बीमारी से पीड़ित: डॉ.रावुल जिंदल

Spread the love

चंडीगढ़, 15 नवंबर। भारत में डायबिटिक फुट एक बड़ी समस्या है और लगभग 10-18 प्रतिशत मधुमेह रोगी इस बीमारी से पीड़ित हैं। जब मधुमेह अनियंत्रित होता है, तो यह मधुमेह मरीज के पैर, अंधापन, अंग विच्छेदन, हृदय रोग, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि जल्दी मृत्यु जैसी जटिलताओं का कारण बनता है।
विश्व मधुमेह दिवस की पूर्व संध्या पर, डॉ.रावुल जिंदल, डायरेक्टर, वस्कुर्लर सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, ने रोग की गंभीरता और इसके संभावित परिणामों के बारे में बताया। डॉ.जिंदल के नेतृत्व में वस्कुर्लर सर्जरी टीम ने मधुमेह के पैर से पीड़ित कई रोगियों का बेहतरीन परिणामों के साथ उपचार किया है। इस मौके पर दो रोगियों का उदाहरण देते हुए, डॉ. रावुल जिंदल ने जोखिम कारकों और सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया, जिन्हें ध्यान में रखने की आवश्यकता है।
रोगी, राजिंदर सिंह मुंजाल, उम्र 70, के दाहिने पैर के अंगूठे और पांचवीं अंगुल को गैंगरीन हो गया था और वे बुरी तरह से प्रभावित हो गए थे। रोगी को मधुमेह था और वह उच्च रक्तचाप से पीड़ित था और कोरोनरी आर्टिरी बाईपास ग्राफ्ट सर्जरी (सीएबीजी) और स्ट्रोक का इतिहास था। गैंगरीन से प्रभावित पैर के कारण, रोगी को गंभीर दर्द, दुर्गंधयुक्त घाव, बुखार, सेप्सिस और उसका क्रिएटिनिन भी बढ़ा हुआ था। जांच करने पर, सामने आया कि रोगी के फीमोरल पल्स मौजूद थे, लेकिन दाहिने पैर में डिस्टल पल्स नहीं थे। मरीज की की गई एक सीटी एंजियोग्राफी से उसको गंभीर इन्फ्रा-पॉपलिटल बीमारी का पता चला, जो निचले पैर (कॉल्फ मांसपेशी) के पिछले हिस्से में तीव्र दर्द या ऐंठन का कारण बन रहा था।
रोगी, राजिंदर सिंह मुंजाल ने इस साल जुलाई में फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में डॉ. जिंदल से संपर्क किया और बाद में दाहिने पैर की एंजियोप्लास्टी की। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रोगी के तीन इन्फ्रा-पॉपलिटियल वाहिकाओं को भी खोल दिया गया था, इसके अलावा पैर के अंगूठे और पांचवीं अंगुल को भी काट दिया गया था। दो दिन की सर्जरी के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में अच्छे पुनर्वास के बाद, रोगी आज सामान्य जीवन जी रहा है और उसके पैर के अंगूठे का संक्रमण ठीक हो गया है।
रोगी, मंजीत सिंह, 67 वर्ष की आयु और वे कैनेडा में बस गए हैं। उनके दाहिने पैर की चौथी और पांचवीं अंगुल में गैंगरीन के साथ पैर के तल के हिस्से पर सेल्युलाइटिस फैल गया था। कैनेडा में मिल रहे उपचार की लाइन से संतुष्ट नहीं होने के चलते, रोगी आखिरकार पिछले महीने फोर्टिस मोहाली में डॉ. जिंदल से मिले। वह मधुमेह से पीड़ित थे और गंभीर पेरीफेरियल वस्कुर्लर से पीड़ित थे। पैरों की सीटी एंजियोग्राफी में घुटने के नीचे दाहिने पैर की गंभीर बीमारी दिखाई दी। जिंदल के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने दाहिने पैर की एंजियोप्लास्टी (बैलूनिंग) की, जिसके बाद बड़े पैर के अंगूठे को छोड़कर सभी पैर की उंगलियों का व्यापक रूप से डीब्राइडमेंट और विच्छेदन किया गया। ऑपरेशन के दो दिन बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई। वह अब पूरी तरह से ठीक हो गया है और उसका पैर ने काफी अच्छी रिकवरी प्राप्त कर ली है।
फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में उपलब्ध उपचार विकल्पों पर, डॉ. जिंदल ने कहा कि ‘‘डायबिटिक न्यूरोपैथी के लिए कुछ परीक्षण जैसे फिलामेंट टेस्टिंग, क्आंटटेटिव सेंसरी टेस्टिंग और नर्व कंडक्शन स्टडीज की जाती हैं। एनोडाइन थेरेपी सिस्टम (एटीएस) मरीज के दर्दनाक लक्षणों को खत्म करने में मदद करता है और काफी हद तक डायबिटिक पेरिफेरल न्यूरोपैथी के साथ मधुमेह के रोगियों में सनसनी के साथ-साथ संतुलन को भी बढ़ाता है। सर्जिकल फुट डिब्राइडमेंट डायबिटिक फुट केयर में किया जाने वाला एक अन्य लोकप्रिय तरीका है। लोकल एनेस्थीसिया के साथ या बिना माइनर डिब्राइडमेंट आसानी से किया जा सकता है, लेकिन व्यापक डिब्राइडमेंट के मामले में, ऑपरेशन थिएटर में रीजनल या जनरल एनेस्थीसिया के साथ उचित बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है। आर्टियल अक्लूजन वाले मरीजों को रक्त की आपूर्ति में सुधार के लिए डिब्राइडमेंट से पहले बाईपास या एंजियोप्लास्टी से गुजरना होगा।’’
मधुमेह को कैसे दूर रखा जाए, इस पर डॉ.जिंदल ने कहा कि संतुलित आहार का सेवन करें, नियमित फिटनेस आहार का पालन करें, वजन को नियंत्रण में रखें और तंबाकू से संबंधित उत्पादों से दूर रहें।
फोर्टिस मोहाली में प्राप्त उपचार की सराहना करते हुए, रोगी, राजिंदर सिंह मुंजाल ने कहा कि डॉ. रावुल जिंदल ने मुझे उपचार की सबसे अच्छी लाइन की पेशकश की। ऐसे में, मैं समान स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए डायबिटिक फुट सर्जरी का सुझाव देता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *