श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सेक्टर 46 मनाएगी संकेतिक दशहरा

Spread the love

चंडीगढ़, 14 अक्तूबर। श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सेक्टर 46 की ओर से बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व श्रद्धा भाव और बहुत ही साधारण आयोजन के साथ मनाया जा रहा है। सेक्टर 46 डी स्थित सब्जी मंडी वाले ग्राउंड में शुक्रवार 15 अक्टूबर को विजय दशमी के दिन किए जा रहे इस आयोजन को लेकर आज यहां सेक्टर 46 के श्री सनातन धर्म मंदिर में आयोजित पत्रकार वार्ता में कमेटी के चीफ पैटर्न जतिन्दर भाटिया, प्रधान एनके भाटिया तथा महासचिव सुशील सोवत ने बताया कि कोविड-19 के कारण भारत सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन की हिदायतों का पालन करे हुए इस बार दशहरा पर्व संकेतिक तौर पर मनाने का फैंसला किया गया है। कमेटी के चीफ पैटर्न जतिंदर भाटिया ने बताया कि सेक्टर 46 का दशहरा ट्राइसिटी चंडीगढ़ पंचकूला और मोहाली में हमेशा ही सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रहता था। यहां ट्राइसिटी में सबसे ऊँचा 95 फुट का रावण और 70-70 फुट के कुंभर्कण तथा मेघनाद के पुतले तथा लंका दहन खास आकर्षण का केंद्र होते थे। सेक्टर 46 में हर साल मनाये जाने वाले दशहरा उत्स्व में चंडीगढ़ ट्राइसिटी सहित आसपास के शहरों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दशहरा देखने पहुंचते थे। उन्हने बताया कि पर पिछले साल कोविड के कारण दशहरा पर्व को लेकर रावण दहन का आयोजन नहीं किया गया था और कमेटी ने श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 में सुंदर कांड का पाठ करके दशहरा मनाया था। इस बारे प्रशासन कि हिदायतों का पालन करते हुए कमेटी ने बहुत ही साधारण ढंग से दशहरा मनाने का फैंसला किया है। इस मौके पर केवल रावण के 25 फुट ऊँचे पुतले का दहन किया जायेगा।
जतिंदर भाटिया ने बताया कि इस वर्ष किये जा रहे इस आयोजन में कमेटी की ओर से निकाली जाने वाली शोभा यात्रा और भगवान श्री राम जी के जीवन से जुडी झांकिए खास आकर्षण का केंद्र होगी। उन्होंने बताया कि कमेटी कि ओर से राजश्री राम, वनवासी श्री राम, रावण-जटाऊ संवाद, परसुराम-लक्ष्मण संवाद, अंगद-मेघनाद संवाद, अहिपत-महिपत संवाद और रावण-शनि की झांकिए निकाली जाएंगी तथा सेक्टर 46 की महिला संकीर्तन मंडली की ओर से सोभा यात्रा के दौरान भगवान श्री राम का गुणगान किया जाएगा। शोभा यात्रा बाद दुपहर 4 बजे सेक्टर 46 के श्री सनातन धर्म मंदिर से प्रारम्भ होकर सेक्टर 46 के विभिन इलाको से होते हुए सेक्टर 45 के श्री सनातन धर्म मंदिर में माथा टेकने के बाद वापिस सेक्टर 46 डी में दशहरा आयोजन स्थल पर शाम 5 बजे प्रवेश करेगी।
कोविड-19 के दौरान कोरोना पीड़ित मरीजों ओर उनके परिवारों को खाना, दवाईयें और अन्य जरूरी सामान पहुंचने में दिन रात सेवा में लगे रहे श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46 के चारों पुजारियों, पंडित हरि कृष्ण जी, पंडित राहुल जी, पंडित गोपाल जी और पंडित शैलेन्द्र जी को मुख्य अतिथि बनाया गया है।
दशहरा आयोजन स्थल पर श्रद्धालु दर्शकों की भीड़ को कम करने के लिए दशहरा कार्यक्रम का फ़ास्टवे केबल नेटवकर (चैनल नंबर-80) और यूट्यूब पर लाइव प्रसारित किया जायेगा। भाटिया ने बताया कि अपने घर बैठे ही बच्चे, महिलाये और बजुर्ग दशहरा पर्व इन चैनल पर दशहरा उत्स्व के लाइव प्रसारण का आनंद ले सकेंगे।
कमेटी के अध्यक्ष नरिंदर भाटिया और महासचिव सुशिल सोवत ने सेक्टर 46 में दशहरा उत्स्व देखने आने वाले श्रद्धालुओं के अपील की है कि वह चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से कोरोना को लेकर जारी हिदायतों अनुसार मास्क अवश्य पहन कर आए तथा सेनिटाइजेशन के साथ साथ सोशल डिस्टेंस का भी खास ध्यान रखे।
कमेटी मेंबरों ने बताया की प्रशासन की ओर से दशहरा मनाने को लेकर दी गई मंजूरी 12 अक्तूबर को ही मिली थी ओर दशहरे से केवल तीन दिन पहले मिली मंजूरी के कारण कम समयं रहते हुए असमंजस की स्थित में चल रहे कमेटी मेंबरों ने बड़ी ही भाग दौड़ के बाद यह तयारी की है। कोरोना को लेकर प्रशासन की गाइडलाइन और तयारी को कम समयँ के कारण कमेटी ने इस वर्ष दशहरा पर्व बहुत ही सधारण ढंग से सांकेतिक तौर पर मनाने का फैंसला किया है। कमेटी सदस्यों ने इस आयोजन को लेकर सेक्टर 46 ए,बी,सी व डी की रेजीडैंट्स वेलफेयर एसोसिएशनस, मार्कीट वेलफेयर एसोसिएशन सेक्टर 46, श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा साहिब सेक्टर 46, फ्रेंड्स क्लब सेक्टर 46, महिला मंडल सेक्टर 46, श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 46, गोस्वामी गणेश दत्ता सनातन धर्म कालेज सेक्टर 32 के अध्यक्ष उपकार शर्मा तथा श्री बद्री केदार नाथ राम लीला कमेटी सेक्टर 46 का धन्यवाद किया है।
कमेटी मेंबरों ने दशहरा पर्व को लेकर दिए गए सहयोग को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन सहित चंडीगढ़ नगर निगम और चंडीगढ़ पुलिस विभाग का भी धन्यवाद किया हैI
पत्रकार वार्ता के दौरान श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी सेक्टर 46 के वित्त सचिव डीडी शर्मा सहित डीपी गुप्ता, राकेश जोशी, राजीव परमार, ए एन त्रिखा और कमेटी के अन्य मेंबर भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *