पंजाब एण्ड सिंध बैंक, प्रधान कार्यालय में राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह-2021 आयोजित

चंडीगढ़, 14 अक्टूबर। पंजाब एण्ड सिंध बैंक के प्रधान कार्यालय में राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह-2021 का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस. कृष्णन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ जिसमें कार्यकारी निदेशक कोल्लेगाल वी राघवेन्द्र, मुख्य सतर्कता अधिकारी अम्बरीष कुमार मिश्रा, मुख्य राजभाषा अधिकारी कामेश सेठी सहित अन्य महाप्रबंधक भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य सतर्कता अधिकारी महोदय ने राजभाषा हिंदी की संवैधानिक अनिवार्यताओं तथा व्यवसायिक आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला। मुख्य सतर्कता अधिकारी ने दिनांक 14.09.2021 को विज्ञान भवन में प्रदान किए गए कीर्ति पुरस्कार के लिए बैंक के एमडी एवं सीईओ को बधाई दी तथा उनके कुशल नेतृत्व की प्रशंसा की। इसके बाद प्रबंध निदेशक महोदय ने उपस्थित अधिकारियों से हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के लिए आग्रह किया।
प्रबंध निदेशक ने बताया कि हिंदीतर क्षेत्र से होने के बावजूद उन्होनें किसी प्रकार हिंदी सीखी तथा इसे अपने दैनिक कार्यों में प्रयोग में लाए। आज देश की सभी भाषाएं एक-दूसरे की पूरक हैं, विशेषकर हिंदी ने सभी भाषाओं के शब्दों को अपने में समाहित कर देश में आपसी प्रेम तथा सद्भावना को मजबूत किया है। प्रबंध निदेशक महोदय ने कहा कि यदि हमें अपने उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाने हैं तो उत्पादों का प्रचार-प्रसार भी हिंदी व क्षेत्रीय भाषा में करना होगा।
उल्लेखनीय है कि वर्ष-2021 में हिंदी पखवाड़ा के दौरान अखिल भारतीय हिंदी निबंध प्रतियोगिता सहित कुल 07 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें 276 कार्मिकों ने सहभागिता की। इन प्रतियोगिताओं के 43 विजयी प्रतिभागियों को माननीय प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के कर कमलों से पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ राजभाषा कार्यान्वयन के लिए विभागों व अंचल कार्यालयों को राजभाषा शील्ड भी प्रदान की गई। कार्यक्रम के अंत में उप महाप्रबंधक नीलेन्द्र के प्रभात ने उपस्थित सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *