फाजिल्का पुलिस ने जलालाबाद में हुए मोटरसाईकल धमाके की गुत्थी सुलझाई, साजिशकर्ता गिरफ्तार

चंडीगढ़, 18 सितंबर। जलालाबाद में हुए मोटरसाईकल धमाके के 3 दिनों के अंदर, फाजिल्का पुलिस ने शनिवार को प्रवीन कुमार की गिरफ्तारी के साथ इस मामले को सुलझा लिया है। गिरफ्तार प्रवीण ने खुलासा किया कि विस्फोटक सामग्री के साथ लैस मोटरसाईकल जलालाबाद शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में रखा जाना था। ज़िक्रयोग्य है कि गाँव झुग्गे निहंगा वाला के बलविन्दर सिंह उर्फ बिंदु जो कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाला व्यक्ति था, की 15 सितम्बर 2021 को रात 8 बजे के करीब जलालाबाद शहर में मोटरसाईकल धमाके में मौत हो गई थी। प्रवीण द्वारा किये गए खुलासे और एक किसान द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर पुलिस ने उसके पैतृक गाँव धरमूपुरा जो कि भारत-पाक सरहद से सिर्फ़ 3 किलोमीटर की दूरी पर है, के खेतों में छिपाकर रखा एक टिफिन बम भी बरामद किया है। ज़िक्रयोग्य है कि यह चौथा ऐसा टिफिन बम आईईडी है जो ‘मेड इन पाकिस्तान‘ बच्चों के टिफिन बॉक्स में बनाया गया है। पिछले 40 दिनों दौरान सरहदी राज्य पंजाब से ऐसे 3 बम पहले भी बरामद किये जा चुके हैं और इन सभी पर कार्टून किरदारों की तस्वीरें हैं।
इस संबंधी जानकारी देते हुए पुलिस इंस्पेक्टर जनरल (आईजीपी) फ़िरोज़पुर रेंज जतिन्दर सिंह औलख ने बताया कि भीड़ वाले क्षेत्र में मोटरसाईकल को उड़ाने की साजिश रचने में प्रवीण की भूमिका का पता लगने के बाद, फाजिल्का पुलिस ने उपलब्ध सुरागों की जांच शुरू की और शनिवार को प्रवीण को गिरफ्तार किया।
उन्होंने कहा कि जांच दौरान प्रवीण ने खुलासा किया कि धमाके वाला मोटरसाईकल जो कि बिन्दर द्वारा चलाया जा रहा था, को जलालाबाद शहर के किसी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में पार्क किया जाना था। प्रवीण ने यह भी कबूला कि दहशतगर्दी की इस गतिविधि को अंजाम देने की साजिश फ़िरोज़पुर के गाँव चन्दी वाला के सुखविन्दर सिंह उर्फ सुखा के घर 14 सितम्बर, 2021 को रची गई थी। उन्होंने कहा कि ममदोट के गाँव लखमीर कर हित्थड़ का गुरप्रीत सिंह भी इस साजिश का हिस्सा है।
एसएसपी दीपक हिलौरी ने बताया की प्रवीण के खुलासे पर पुलिस ने चारो दोषियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है और सुखविन्दर और गुरप्रीत को गिरफ्तार करने के यत्न जारी हैं। उन्होंने कहा कि बिंदु समेत चारों दोषी व्यक्ति आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं और एक दूसरे के साथ संबंधित हैं।
इस सम्बन्ध में तारीख़ 16.9.2021 को थाना सिटी जलालाबाद में विस्फोटक एक्ट की धारा 3 और 4 अधीन एफआईआर नं. 205 पहले ही दर्ज की जा चुकी है।
बताने योग्य है कि 8 अगस्त, 2021 को, अमृतसर ग्रामीण पुलिस ने लोपोके गाँव डालेके से एक टिफिन बम समेत पाँच हैंड ग्रेनेड बरामद किये थे। इसी तरह कपूरथला पुलिस ने 20 अगस्त 2021 को फगवाड़ा से दो जींदा हथगोले, एक जींदा टिफिन बम और अन्य विस्फोटक सामग्री वाले समान की खेप भी बरामद की थी, जबकि तीसरा टिफिन 8 अगस्त, 2021 को अजनाला में एक तेल के टैंकर को उड़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *