उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू रविवार को करेंगे गुरुग्राम का दौरा, दो कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

चंडीगढ़, 18 सितंबर। देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 19 सितंबर रविवार को गुरुग्राम में दो कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। इन दोनों कार्यक्रमों की तैयारियों  को आज गुरुग्राम में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों द्वारा अंतिम रूप दिया गया। कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था सहित मेहमानों की सुविधा का खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है जिसे लेकर उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
ये दोनों कार्यक्रम जिला गुरुग्राम में दो अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हैं। पहला कार्यक्रम सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में प्रातः: 11 बजे आयोजित किया जाएगा, जहां पर उपराष्ट्रपति द्वारा दीनबंधु सर छोटूराम के लेख व भाषणों पर आधारित पुस्तकों के 5 वॉल्यूम का विमोचन किया जाएगा। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा अन्य नेतागण भी उपस्थित रहेंगे। प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी को उनकी ड्यूटी के बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश देते हुए उन्हें जिम्मेदारी से काम करने के लिए कहा गया।
सेक्टर-44 में कार्यक्रम स्थल में प्रवेश से लेकर ऑडिटोरियम में अतिथियों के बैठने तक की व्यवस्थाओं का बारीकी से अध्ययन किया गया है। इस कार्यक्रम में आमंत्रित व्यक्ति की ही प्रवेश की अनुमति है। इसके प्रसारण को लेकर यू-ट्यूब लिंक भी तैयार किया गया है जिससे आमजन इस कार्यक्रम से यू-ट्यूब के लिंक-   https://youtu.be/qGZzBXWI7N8      के माध्यम से भी जुड़ सकता है। जैसे ही प्रात: 11 बजे ये कार्यक्रम ऑडिटोरियम में शुरू होगा, कोई भी व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करके इससे जुड़ सकता है। आमंत्रित व्यक्तियों की संख्या बढऩे की आशा को ध्यान में रखते हुए ऑडिटोरियम के साथ वाले हॉल में भी दो एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं, जहां पर बैठकर वे ऑडिटोरियम में हो रहे कार्यक्रम को देख पाएंगे। वीवीआईपी व वीआईपी मेहमानों के लिए पार्किंग की व्यवस्था अलग से होगी जबकि अन्य मेहमानों के लिए आयोजन स्थल से बाहर मेन गेट के सामने पार्किंग बनाई गई है।
उपराष्ट्रपति का दूसरा कार्यक्रम सैक्टर-23 स्थित नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी में आयोजित किया जा रहा है, जहां पर पैरालंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों को सम्मानित किया जाएगा। यह कार्यक्रम दोपहर 2:30 बजे शुरू होगा। पैरालंपिक खेलों में हरियाणा के 19 खिलाडिय़ों ने भाग लिया था, जिनमें से 6 ने पदक जीतकर देश की झोली में डालें। ओलंपिक व पैरालंपिक में गोल्ड, सिल्वर व ब्रांज पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों को प्रदेश सरकार क्रमश: 6 करोड़ रुपये 4 करोड़ रुपये तथा 2.5 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दे रही है। इस कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण यू-ट्यूब लिंक –   https://youtu.be/fry6R2r9jt0    के माध्यम से किया जाएगा। इस कार्यक्रम में खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री संदीप सिंह भी उपस्थित रहेंगे।
कार्यक्रम स्थल के ऑडिटोरियम से कुछ दूरी पर मेहमानों के लिए अलग से दो पार्किंग एरिया बनाए गए हैं। विश्वविद्यालय के साथ में अति विशिष्ट व्यक्तियों तथा मीडिया के लिए पार्किंग निर्धारित की गई है। बाकियों के लिए पार्किंग लगभग 50 मीटर दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *