राष्ट्रीय कवि संगम प्रांत चंडीगढ़ के प्रथम चरण की प्रतियोगिता हुई सम्पन्न

चंडीगढ़, 18 सितंबर। राष्ट्रीय कवि संगम प्रांत चंडीगढ़ (ट्राइसिटी) के अधीनस्थ 3 जिलों मोहाली, पंचकूला एवं चंडीगढ़ की प्रथम चरण की प्रतियोगिता बीते वीरवार 16 सितंबर को सम्पन्न हुई। प्रतियोगिता का यह चरण गूगल मीट पर ऑनलाइन माध्यम से पूर्ण हुआ है। ट्राइसिटी के 288 पंजीकृत प्रतिभागियों में से निर्णायकों ने जिले वार 10-10 सर्वोच्च प्रतिभागियों का चयन किया है। जिनमें मोहाली से अंजू शर्मा, अविशि सैनी, दर्शना सुभाष पाहवा, श्रद्धांजलि कर, मेघा पांडे, कुसुम लता, रिद्धि नेगी, अवनि सैनी, नीतू गोयल एवं अरुणा डोगरा शामिल हैं। जिला पंचकूला से आयुष रावत, तनिष्क कपूर, मुदिता वशिष्ठ, सानवी वालिया, अक्षिता रावत, पावनी गर्ग, शुभम द्वीवेदी, किंशुक गोयल, मुकुल गर्ग एवं नमन गर्ग हैं। चंडीगढ़ के प्रतिभागियों में से मैत्री नेगी, विदुषी भारद्वाज, नव्या शर्मा, ज्योतिका पटेल, तनु कुमारी, जिया, मानवी शर्मा, कबीरा पातुवासिया, बेबी मिशा पटेल एवं अक्षिता का सर्वोच्च दस में चयन हुआ है। प्रथम चरण की इस प्रतियोगिता में चुने गए प्रतिभागियों की अगली प्रतियोगिता प्रत्यक्ष होगी जो रविवार को जीरकपुर में आयोजित है। प्रतियोगिता की व्यवस्था की दृष्टि से केवल चयनित प्रतिभागियों को ही कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश मिलेगा।  गौरतलब है कि रविवार को होने वाली इस प्रत्यक्ष प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित प्रतिभागियों को ही अक्टूबर में होने वाली प्रांतीय (ट्राइसिटी) प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर मिलेगा जिसमें प्रोत्साहन राशि 5100 रुपये, 3100 रुपये एवं 2100 रुपये रखी गई है।
गौरतलब है कि राष्ट्रीय कवि संगम की कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारियों जिनमें संरक्षक एवं ट्रस्टी रमेश मित्तल, ट्रस्टी एवं प्रभारी सुरेंद्र सिंगला, ट्रस्टी  डी. के गोयल, अध्यक्षा संतोष गर्ग के साथ साथ पंचकूला के लिए जिला संयोजक सविता गर्ग सावी, चंडीगढ़ के लिए जिला संयोजक हरेन्द्र सिन्हा एवं मोहाली के लिए जिला संयोजक रंजन मंगोत्रा एवं प्रांतीय संयोजक अनिल शर्मा की टीम के सहयोग से इस प्रतियोगिता में ट्राइसिटी से 288 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कर इस कार्यक्रम के बहाने भगवान श्रीराम के जीवन से संबंधित काव्य रचनाओं को सुना एवं पढ़ा।
आगामी नवम्बर माह में होने वाली अखिल भारतीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चयन, अक्टूबर माह में आयोजित प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता से किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *