“पोषण अभियान – सही पोषण, देश रोशन” पर वेबिनार का आयोजन

चंडीगढ़, 17 सितंबर। सामुदायिक लामबंदी को सुनिश्चित करने और लोगों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए, हर वर्ष सितंबर महीने को पूरे देश में पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। पोषण माह 2021 समारोह के अंतर्गत, “पोषण अभियान – सही पोषण, देश रोशन” पर पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) और क्षेत्रीय प्रचार ब्यूरो (आरओबी), चंडीगढ़, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आज एक वेबिनार आयोजित किया गया।
सीमा प्रसाद, जिला परियोजना अधिकारी (डब्ल्यूसीडी), यमुनानगर, हरियाणा और डॉ. रचना श्रीवास्तव, वैज्ञानिक, सामुदायिक चिकित्सा विभाग और लोक स्वास्थ्य स्कूल, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ ने वर्चुअल बैठक में अतिथि वक्ताओं के रूप में भाग लिया।
सीमा प्रसाद ने हरियाणा के जिला यमुनानगर में पोषण अभियान के कार्यान्वयन के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए पोषाहार किट (न्यूट्रिशन किट) का घर-घर वितरण किया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि पोषण अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं और स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं।
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए डॉ. रचना श्रीवास्तव ने जीवन के पहले 1000 दिनों के दौरान बच्चों और माताओं के लिए अच्छे पोषण के महत्व पर जोर दिया। संतुलित आहार के महत्व के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि उनका विभाग स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों को बनाने के तरीकों का लाइव प्रदर्शन देने के लिए ई-रसोई सत्र आयोजित कर रहा है। उन्होंने आगे “सुपोषण” वेबसाइट के बारे में जानकारी दी जो की उन्होंने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के सहयोग से बनाई है।
अपने स्वागत भाषण में हिमांशु पाठक, सहायक निदेशक, पीआईबी, चंडीगढ़ ने कहा कि ‘पोषण अभियान’, बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है।
सपना, सहायक निदेशक, आरओबी चंडीगढ़ ने सत्र का संचालन किया और वक्ताओं और उपस्थित प्रतिभागियों को धन्यवाद ज्ञापन के साथ वेबिनार का समापन किया। इस वेबिनार में क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और आईसीडीएस अधिकारियों और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *