रिहैबिलिटेशन कॉलोनी, सेक्टर-52 में सिविल डिस्पेंसरी खुली; लगभग 35000 निवासियों को मिलेगा लाभ

चण्डीगढ़, 7 सितम्बर। चंडीगढ़ के मेयर रवि कांत शर्मा ने मंगलवार को चण्डीगढ़ नगर निगम के कमिश्नर अनिन्दिता मित्रा (आईएएस) की उपस्थिति में रिहैबिलिटेशन कॉलोनी, सेक्टर-52, चंडीगढ़ में 1.23 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण की गई नई सिविल डिस्पेंसरी का उद्घाटन किया। यह डिस्पेंसरी स्थानीय क्षेत्र के लगभग 35000 निवासियों की ज़रूरतों की पूर्ति करेगी।
उन्होंने कहा कि सिविल डिस्पेंसरी गाँव कजहेड़ी, ईडब्ल्यूएस/रिहैबिलिटेशन कॉलोनी, इलेक्ट्रिसिटी कॉलोनी, सेक्टर-52 के ग्रामीण क्षेत्र की जरूरत की पूर्ति करेगी और इस क्षेत्र के लोगों को वाजिब दर पर डॉक्टरी इलाज मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि यह डिस्पेंसरी नगर निगम, चंडीगढ़ के साथ काम करने वाले स्टाफ ख़ास तौर पर घर-घर जाकर कूड़ा एकत्र करने वालों की नियमित जांच के लिए भी करेगी और इसके साथ ही डॉक्टरी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाएगी।
नगर निगम द्वारा प्रबंधित सिविल डिस्पैंसरियों की विशेषताओं और सुविधाएं संबंधी विस्तार सहित बताते हुए कमिश्नर ने कहा कि सेक्टर-49 और 50 में दो डिस्पैंसरियों का प्रबंधन पीजीआईएमईआर द्वारा किया जा रहा है और इनमें इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ डायरैक्टर, स्वास्थ्य सेवाएं कार्यालय, चण्डीगढ़ द्वारा मुहैया करवाई जाती हैं और इस डिस्पेंसरी के लिए भी उसी तजऱ् पर पीजीआईएमईआर के साथ एक समझौते पर दस्तखत करने की प्रक्रिया शुरू की गई है।
उन्होंने सिविल डिस्पेंसरी में मुहैया करवाए गए बुनियादी ढांचे संबंधी भी बताया कि यहाँ दो डॉक्टर रूम, स्टोर के साथ एएनएम रूम, इंजैकशन रूम, लैबोरेट्री, स्टोर और चौकीदार, रिसैप्शन, फार्मेसी स्टोर के साथ रजिस्ट्रेशन रूम हैं और इसके साथ ही पुरुषों और महिलाओं के लिए टॉयलेट ब्लॉकों की सुविधा है।
मेयर ने यह भी कहा कि इसके अलावा अन्य सेवाओं के नवीनीकरण का काम ईडब्ल्यूएस/ रीहैबिलीटेशन कॉलोनी में भी चल रहा है। इसके अलावा आंतरिक सडक़ों की मरम्मत, गाँव कजहेड़ी की फिरनी और गलियां भी बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गाँव कजहेड़ी में कम्युनिटी सैंटर का निर्माण कार्य चल रहा है और यह जल्द ही मुकम्मल हो जाएगा।
इस उद्घाटन के दौरान चन्द्रवति शुक्ला, एरिया काऊंसलर, एमसीसी के अन्य अधिकारी और काऊंसलर और स्थानीय क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *