हरियाणा ने ‘ऊर्जा संरक्षण’ पर बल देते हुए लोगों को सौर संयंत्रों का उपयोग करने की करी अपील

Spread the love

चंडीगढ़, 25 अगस्त। हरियाणा के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने ‘ऊर्जा संरक्षण’ पर बल देते हुए राज्य के लोगों को सौर संयंत्रों का उपयोग करने, पेड़ लगाने, कागज का पुन: उपयोग करने, मोटर वाहनों के बजाय साइकिल चलाने या पैदल चलने जैसे तरीकों को अपनाकर ऊर्जा संरक्षण की आदत डालने का आग्रह किया है ताकि प्राकृतिक संसाधनों को लंबे समय तक उपयोग के लिए संरक्षित किया जा सके।
नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास ने कहा कि स्थान के आधार पर कामों को वर्गीकृत करने और ईंधन एवं समय की बचत के लिए बाहर जाते समय कई कार्यों को एक साथ करने जैसे ऊर्जा अनुकूल दृष्टिकोण को अपनाने की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा कि उदाहरण के तौर पर यदि ड्राई क्लीनिंग के कपड़े लेने जाना हो तो टूथ पेस्ट और दवाओं के लिए फार्मेसी पर रुकें या हर दिन सुपरमार्केट जाने के बजाय एक सप्ताह का किरयाना का सामान एक साथ खरीदें। इसके अलावा, वाहन से जाने की बजाय जहां आपको जाना है, वहां तक चलकर जाना पसंद करें क्योंकि इससे ईंधन की बचत तो होगी ही, साथ ही अच्छा व्यायाम भी हो जाएगा।
उन्होंने ऊर्जा संरक्षण के लिए उठाए जाने वाले अन्य कदमों के बारे बताते हुए कहा कि दिन के समय लाइटें नहीं जलाएं और इसके बजाय प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें, कार्यालय एवं घर पर कागज का पुन: उपयोग करें, अपनी बालकनी या बगीचे में अधिक से अधिक पौधे लगाएं क्योंकि ये हवा को शुद्ध करते हैं और घर पर सौर हीटर का उपयोग करें और सौर ऊर्जा संयंत्र लगवाएं। दास ने कहा कि भारत एक उष्णकटिबंधीय देश है और यहां वर्षभर लगभग हर समय सूर्य का प्रकाश रहता है इसलिए सोलर हीटर या सोलर रूफटॉप संयंत्र लगाने से बड़ी पैमाने पर ऊर्जा की बचत होती है।
चूंकि गर्मियों के मौसम के दौरान एयर-कंडीशनर का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इसे देखते हुए दास ने सुझाव दिया कि अगर उपकरणों के एयर फिल्टर गंदे हैं तो उपकरण बिजली की अधिक खपत करते हैं इसलिए, फिल्टर को समय रहते साफ करना या बदला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकांश घरों या कार्यालयों में एयर-कंडीशनर और हीटरों का उपयोग होता है इसलिए इन उपकरणों के एयर फिल्टर हमेशा साफ रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी तरह कार्यालय में जब आवश्यकता न हो तो उपकरणों को बंद रखा जाना चाहिए और बीईई स्टार रेटेड उपकरणों का चयन किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ऊर्जा क्षम प्रकाश बल्बों का उपयोग करने की सिफारिश भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *