पहली बार देश का ऐसा कोई प्रधानमंत्री है, जिसने भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया: गृह मंत्री अनिल विज

चण्डीगढ, 30 नवम्बर। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पहली बार देश का ऐसा कोई प्रधानमंत्री है, जिसने भारत को विकसित भारत बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने उम्मीद करते हुए कहा कि वर्ष 2047 में जब देश को आजाद हुए 100 वर्ष हो जाएंगे तो भारत देश भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होगा। इसके लिये हम सबको मिलकर कार्य करना होगा।
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री आज अंबाला के गांव खतौली में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा, भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, उपायुक्त डा0 शालीन, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, केन्द्र सरकार से सचिव जितेन्द्र अहलावत भी मौजूद रहे। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई।

हमें 37 विकसित देशों की श्रेणी में शामिल होना है: विज
विज ने कहा कि इस भूमंडल पर तीन तरह के राष्ट्र हैं, जिनमें एक अविकसित राष्ट्र है, जिसमें किसी प्रकार का कोई काम नहीं हुआ है, दूसरा विकासशील देश जैसे हमारा भारत देश है, जो निरंतर विकास कर रहा है और तीसरा विकसित देश हैं, जिनमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हैं, ऐसे 37 देश हैं। हमें उन 37 देशों की श्रेणी में शामिल होने के लिये संकल्प लेकर अपने राष्ट्र को भी विकसित राष्ट्र बनाना है। कोई भी कार्य लोगों के सहयोग के बिना पूरा नही होता, इसलिये हम सबको मिलकर अपने भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के सपने को साकार करना है।

विकसित संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य, लोगों को योजनाओं को लाभ दिलवाना: विज
उन्होंने कहा कि हमारे लिये सौभाग्य की बात है कि सरकार आपके द्वार आकर चाहे वह गांव हैं, या वार्ड हैं, वहां पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के बारे लोगों को जानकारी उपलब्ध करवा रही है। यात्रा का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी व्यक्ति इन योजनाओं से सम्बन्ध रखता है, उन्हें योजना का लाभ यदि किसी कारणवश नहीं मिला है, तो उनका मौके पर ही फार्म भरवाकर उन्हें योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करवाना है। उन्होंने कहा कि आज इस यात्रा की शुरूआत अंबाला के गांव खतौली से हुई है और यह यात्रा जिला अम्बाला के प्रत्येक गांव व वार्डों में जाकर केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाएगी। आज पूरे भारत में विकसित भारत यात्रा का शुभारम्भ किया गया है। हरियाणा में भी 6200 गांवों में यह यात्रा आयोजित की जाएगी। केंद्र में मौजूद सरकार व हरियाणा में मनोहर सरकार विकास के निरंतर कार्य कर रही है।

मैं दावे से कहता हूं कि हमारी सरकार में गांवों में इतने विकास कार्य हुए हैं, जितने पहले की सरकारों में कभी नहीं हुए: विज
उन्होंने लोगों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि आपके गांव में भी जो समस्याएं या विकास रूपी कार्य मेरे संज्ञान में लाए गये, मैंने उन्हें करवाने का काम किया है। चाहे उन कार्यों में सडक़ों का निर्माण हो, धर्मशालाओं का निर्माण हो, बिजली, पानी का कार्य हो या अन्य कोई विकास कार्य हो। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं दावे से कहता हूं कि हमारी सरकार में गांवों में इतने विकास कार्य हुए हैं, जितने पहले की सरकारों में कभी नहीं हुए’’। अभी हाल ही में मैंने अपने विकास निधि से जिला अम्बाला के जो गांव उनकी विधानसभा क्षेत्र के तहत आते हैं, उनमें स्ट्रीट लाइटें लगवाने के लिये राशि दी है। स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य किया जा रहा है, जल्द ही सभी गांव जगमग गांव दिखेंगे।

तीन लाख रुपये वार्षिक आय वाला व्यक्ति 1500 रुपये की राशि जमा करवाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है: विज
उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को भी मिल रहा है, चाहे उसमें सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, दिव्यांग भत्ता, विधवा पैंशन या अन्य किसी प्रकार की पैंशन योजना शामिल हो। आयुष्मान योजना के तहत जिस व्यक्ति की आय 1.80 लाख से कम है, उनका आयुष्मान कार्ड बनाने का काम किया गया है। इसका अब दायरा बढ़ाकर तीन लाख रुपये किया गया है। जिस व्यक्ति की वार्षिक आय तीन लाख रुपये है, वह 1500 रुपये की राशि जमा करवाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से पांच लाख रुपये तक का इलाज निशुल्क किया जा रहा है। हरियाणा में चिरायु योजना के तहत हर नागरिक के स्वास्थ्य का रिकॉर्ड रखा जा रहा है ताकि यदि किसी व्यक्ति को कोई बीमारी हो, तो उसका प्रारंभिक चरण में पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके। अब कोई भी व्यक्ति पैसे के अभाव में इलाज से वंचित नही है।
इससे पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वी.सी. के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ करते हुए सभी को अपना शुभ संदेश भी दिया। गांव खतौली में आयोजित कार्यक्रम में गृह एवं स्वास्थ्य अनिल विज का यहां पंहुचने पर स्वागत समिति व अन्य गणमान्य लोगों ने पुष्पगुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया।
कार्यक्रम के दौरान जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग अम्बाला की भजन मंडली ने गीतों व भजनों के माध्यम से सरकारी की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिला है, चाहे उसमें आयुष्मान कार्ड, कृषि विभाग से सम्बन्धित योजना का किसी किसान को लाभ मिला है, या स्वास्थ्य विभाग से जिस योजना का लाभ मिला है, उन लाभार्थियों ने योजना का लाभ मिलने का अनुभव सांझा करते हुए सरकार का आभार भी व्यक्त किया।

योजनाओं के संबंध में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर 20 विभागों द्वारा स्टाल के माध्यम से सरकार की योजनाओं की दी जा रही जानकारी का भी अवलोकन किया और निर्देश दिए कि जो भी व्यक्ति योजना का लाभ लेने से किसी कारणवश वंचित रह गया है, उसका मार्गदर्शन करते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाएं। इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया।

गृह मंत्री ने अंबाला के गांव बरनाला में भी संकल्प यात्रा कार्यक्रम में किया शिरकत
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दोपहर बाद गांव बरनाला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाते हुए भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए मिलकर कार्य करने बारे कहा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश की तकदीर बदलने का काम करेंगे। हमें अपने देश को स्वर्णिम देश बनाने का काम करना है।

देश में लगभग 2.50 लाख गांवों में इन यात्राओं के माध्यम से दी जाएगी योजनाओं की जानकारी: विज
उन्होंने इस मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे हिन्दुस्तान में आज से विकसित भारत संकल्प यात्राओं का शुभारम्भ हुआ है। हिंदुस्तान में लगभग 2.50 लाख गांवों में यह यात्राएं आयोजित करके आमजन को केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी। गांव बरनाला में आयोजित कार्यक्रम में भी गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री ने विभागों द्वारा लगाए गये स्टालों का अवलोकन किया तथा उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं बच्चों को सम्मानित करने का भी काम किया।
इस मौके पर भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा, सीईओ जिला परिषद महावीर प्रसाद के साथ-साथ भाजपा के अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *