प्रशासन की बेरुखी के विरोध में 10 जून को एक दिन की समूहक भुख हड़ताल करेंगे बिजली कर्मी

चंडीगढ़, 30 मई । इलैक्ट्रीकल वर्कमैन युनियन के आहवान पर बिजली वर्करों की मीटिंग रविवार को जीएमसीएच सेक्टर-32, मेंटिनेंस बूथ सेक्टर 38, सेक्टर 12 तथा सैक्टर 35 में हुई। जिसमें आउटसोर्स वर्करों के हो रहे आर्थिक शोषण के विरोध मे इलैक्ट्रीकल वर्कमैन युनियन की सामूहिक भुख हड़ताल की तैयारिया का जायजा लिया गया और आगामी 10 जून को भुख हड़ताल करने का ऐलान किया गया।
मीटिंगो को सम्बोधिन करते हुए को-आर्डिनेशन कमेटी ऑफ गवर्नमेण्ट एंड एमसी इम्पलाइज एंड वर्करज यू टी चण्डीगढ के महासचिव राकेश कुमार, युनियन के प्रधान किशोरी लाल ने कहा कि इलैक्ट्रीकल सर्कल के अन्तर्गत काम कर रहे आउटसोर्स वर्करों पर ठेकेदारों द्वारा हो रहा शोषण लगातार जारी है। उस मामले पर चिन्ता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि शिकायतों के बावजूद अधिकारी इस प्रायोजित भ्रष्टाचार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि कुछ सर्विस प्रोवाइडर एजैंसियों के खिलाफ विजिलैंस जांच चल रही है। इसके बावजूद भी एजैंसियां बिना किसी डर के गरीब वर्करों से पेसे ऐंठ रही हैं। माननीय प्रशासक के सलाहकार मनोज परीदा के निर्देशों(जिनमें कहा गया था कि ठेकेदारों के खिलाफ कार्यवाई की जाए)की धज्जियां उडाई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि इलैक्ट्रीकल सर्कल के अन्तर्गत काम कर रही एजैसिंयां जैसे मैसर्ज सुकैएड 7 एंड अलाईड सर्विसिज तथा मैसर्ज आशमी इंडस्ट्रीज पिछले तीन महीने से सैलेरी नहीं दे रही एवं सेलेरी रीलीज करने के एवज में पैसे की मांग की जा रही हैं। ऐसे ही मैक्स प्रोटैकशन , सेलेरी रीलीज करने के एवज में पहले ही 1000-1500 रूपए सभी वर्करों से अपने खाते में जमा करवाता है। मैसर्ज मिराज फिसल्टी मैनेजमैंट सविर्सिज तथा के पी ग्रुप 9 सक्योरटीज ग्रुप अम्बाला सिटी दोनों ऐजंसियां बड़ी रकम लेकर आउटसोर्सड वर्करों को नियुक्ति पत्र जारी रही हैं। यह सब चण्डीगढ़ प्रशासन की नाक के नीचे हो रहा है। इलैक्ट्रीकल वर्कमैन युनियन ने इलैक्ट्रीकल अथारिटी को चेतावनी दी है कि अगर इन भ्रष्ट एजंसियों पर कार्यवाई नहीं की तो युनियन आन्दोलन को तेज करेगी और 10 जून को एक दिन की समुहक भुख हड़ताल की जाएगी। जिसकी पूरी जुमेवारी इलेक्ट्रिकल विभाग के अधिकारियों की होगी।
मीर्टिग में प्रमुख तौर पर किशोरी लाल, वरिन्द्र सिंह बिष्ट,राकेश कुमार, यशपाल शर्मा,अवतार सिंह,सुखविन्द्र सिंह, बलविन्द्र सिंह आदि शामिल थे यह जानकारी जारी एक विज्ञप्ति में दी गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *