संत निरंकारी मिशन की ओर से मानवता के कल्याण हेतु हिमाचल में 25 बेडों के कोविड केयर सेंटर का दिया सहयोग

चंडीगढ़, 23 मई । संत निरंकारी मिशन की ओर से मानवता के कल्याण हेतु हिमाचल में 25 बेडों के कोविड केयर सेंटर का सहयोग दिया गया है। चंडीगढ़ निरंकारी मिशन के मीडिया सहायक ने बताया की संत निरंकारी मिशन ने हिमाचल के दो सत्संग भवन कांगड़ा तथा नालागढ़ को 25 बेड के ‘कोविड केयर सेंटर’ के रूप में पूरे इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर एवं संत निरंकारी मिशन के आदरणीय सुखदेव सिंह निरंकारी (चैयरमेन, सी.पी.ए.बी) अपने सहयोगी सहित एवं शिमला से कैप्टन एन.पी.एस. भुल्लर जी से वार्ता के उपरांत सरकार को प्रदान किया गया।
संत निरंकारी मिशन सदैव ही मानवता की सेवा में सर्वोपरि रहा है। कोरोना महामारी के दौरान संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु मिशन द्वारा देशभर के विभिन्न सत्संग भवनों को ‘कोविड केयर सेंटर’ के रूप में परिवर्तित करके, सरकार को उपलब्ध कराया जा रहा है जिनमें मरीजों के खाने पीने की उचित प्रबंध व्यवस्था मिशन द्वारा एवं मेडिकल सुविधाएं जैसे डॉक्टर, नर्स, उमकपबंस मुनपचउमदजेए दवाईयां इत्यादि सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसी क्रम में दिल्ली के बुराड़ी रोड स्थित ग्राउंड न0 8 में 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया गया। इसके अतिरिक्त पंचकुला, पुणे, पानीपत, यमुनानगर, उधमपुर, मुम्बई इत्यादि सत्संग भवनों को पूरी सुविधा के साथ पहले ही ‘कोविड केयर सेंटर’ के रूप में सरकार को प्रदान किया गया है।
इसके अतिरिक्त माननीय मुख्यमंत्री द्वारा आक्सीजन कंसंट्रेटर व आॅक्सीमीटर की सहायता मांगी गई। जिसके उपरांत निरंकारी मिशन की सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद द्वारा हिमाचल सरकार को 50 आक्सीजन कंसंट्रेटर एवं 500 आॅक्सीमीटर कोरोना महामारी से जूझ रहे मरीजों के लिए प्रदान किये गये। मानवता की भलाई हेतु की गई इन सभी सेवाओं के लिए सरकार द्वारा सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज का हृदय से धन्यवाद भी किया गया।
साथ ही निरंकारी मिशन द्वारा टीकाकरण कैम्प का आयोजन भी किया गया। जिसके अंतर्गत भारत वर्ष के सैकड़ों सत्संग भवन कोविड-19 टीकाकरण कैम्प में परिवर्तित हो चुके है। जिसका लाभ अधिक से अधिक लोगों द्वारा लिया जा रहा है। इसके अलावा संत निरंकारी मिशन के कई सत्संग भवन काफी समय पूर्व से ही क्वारंटाइन सेंटर के रूप में प्रशासन को उपलब्ध काराये जा चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के आरंभ से ही संत निरंकारी मिशन द्वारा राशन, लंगर से लेकर सरकार को मास्क वितरण, सेनेटाइजेशन आदि साधन उपलब्ध कराये गये तथा देशभर में रक्तदान शिविरों का आयोजन भी किया जा रहा है। यह सभी गतिविधियाँ मिशन की लोक कल्याण की भावना को दर्शाती है और यह सभी सेवाएं सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से निरंतर जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.