ग्रामीण इलाकों में पाईपों के द्वारा पेयजल मुहैया करवाने के लिए मान सरकार द्वारा कोशिशें तेज़

Spread the love

चंडीगढ़, 3 अगस्त। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सभी गाँवों में साफ़ और पेयजल मुहैया करवाने का लक्ष्य चालू वित्तीय साल के दौरान पूरा करने के लिए एक ‘‘विलेज एक्शन प्लान’’ तैयार किया गया है। इसी समय राज्य के 12009 गाँवों के हर घर को पीने वाला साफ़ पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। साल 2022-23 के दौरान राज्य के सभी गाँवों को पाईपों के द्वारा पेयजल मुहैया करवाने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा।
पंजाब के जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा के अनुसार ‘‘विपेज़ एक्शन प्लान’’ के अंतर्गत 100 प्रतिशत घरों को पानी के कुनैक्शन, गांवों की नयी बस्तियों/अबादियों में पाईपें बिछाना, पेयजल के स्त्रोतों को और मज़बूत करना, स्वच्छ भारत मिशन( ग्रामीण) को पूरी तरह लागू करना आदि मुख्य तौर पर शामिल है। इस समय राज्य के 12009 गाँवों को 9554 जल सप्लाई स्कीमों के द्वारा साफ़ पेयजल मुहैया करवाया जा रहा है। अब तक पानी की सप्लाई का 99 प्रतिशत काम मुकम्मल हो चुका है।
जल सप्लाई के लिए निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए उप-मंडल इंजीनियरों और कार्यकारी इंजीनियरों की तरफ से 700 से अधिक इंजीनियरों को प्रशिक्षण दिया गया है। इस दौरान सोशल फील्ड स्टाफ को भी प्रशिक्षण दिया गया। ज़िलेवार प्रशिक्षण में विषय माहिरों ने जल सप्लाई को बेहतर बनाने के लिए ढंगों संबंधी जानकारी दी। इस प्रशिक्षण का मकसद संपर्क मुहिम चला कर विलेज़ एक्शन प्लान के लक्ष्य को पूरा करना है।
जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंजाब के गाँवों के सभी घरों और सांझे स्थानों पर टोंटियों/नलों के द्वारा साफ़ और सुरक्षित पेयजल मुहैया करवाया जा रहा है। गाँवों की ज़रूरतों के मद्देनज़र मौजूदा और भावी ज़रूरतों के लिए पानी के स्त्रोतों की स्थिरता को और मज़बूत किया जायेगा। इस योजना के तहत जल सप्लाई स्कीमों में सुधार, जल सप्लाई के मौजूदा समय में विस्तार और गुणवत्ता में और सुधार आऐगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *