एमसी सीवर विंग के वर्करों ने फूंका प्रशासन का पुतला

एमसी सीवर विंग के वर्करों ने फूंका प्रशासन का पुतला
Spread the love

चंडीगढ़, 14 जून। रिवाइज्ड डीसी रेट्स की नोटिफिकेशन में विसंगतिओ को दूर करवाने के लिए, आउट सोर्सेड वर्करों के लिए सिक्योरड पॉलिसी बनवाने के लिए, समान काम के लिए समान वेतन लागू करवाने के लिए तथा अन्य मांगो को लेकर मंगलवार को सीवर विभाग के वर्करों ने कोऑर्डिनेशन कमेटी के बैनर तले वाटर वर्क्स सैक्टर 32 के पास प्रदर्शन किया तथा चंडीगढ़ प्रशासन का पुतला फूंका।
कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ गवर्नमेंट एंड एमसी एम्पलॉइज एंड वर्कर्स यूटी चंडीगढ़ के बैनर तले यूटी प्रशासन तथा नगर निगम के मुलाजिम अपनी मांगो को लेकर लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं। 25 मई को बड़ी रैली सैक्टर 17 में की गई थी उसके बाद 27 मई से लगातार पुतला फूंक प्रदर्शन चल रहे है किंतु प्रशासन मुलाजिमों की प्रमुख मांगो पर संजीदगी से विचार नहीं कर रहा।
प्रशासक से मिलने का समय कई बार मांगा गया पर कोई समय नहीं मिला। एक तरफ मुलाजिमों के मसलों को हल नहीं किया जा रहा और दूसरी तरफ मांगो पर फैसले लेने मे समर्थ अधिकारी बात करने को तैयार नहीं है। जो मीटिंग निचले स्तर पर हो भी रही है उन मीटिंगों के फैसले लागू नहीं हो रहे। प्रशासन के सख्त नर्देशो के बावजूद ठेकेदार वर्करों का आर्थिक शोषण कर रहे हैं किन्तु प्रशासन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।
नेताओ ने माननीय प्रशासक से दखल देने का अनुरोध करते हुए कहा कि प्रशासन को यूटी एंप्लॉयस की तर्क संगत मांगो को बिना देरी के लागू करना चाहिए, उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा अगर प्रशासन आउट सोर्स्ड वर्करों के लिए सिक्योर्ड पॉलिसी नही बनता, समान काम के लिए समान वेतन का फार्मूला लागू नहीं करता, डेली वेज वर्करों को खाली पोस्टों पर रेगुलर नहीं करता तथा उनको 6 वे पे कमीशन का लाभ नही देता तथा मांगो पर फैसला लेने में समर्थ अधिकारी मीटिंग नहीं करते तो कोऑर्डिनेशन कमेटी संघर्ष और तेज करने के लिए मजबूर होगी।
मुलाजिमों को संबोधन करते हुए कोऑर्डिनेशन कमेटी के प्रधान सतिंदर सिंह, महासचिव राकेश कुमार, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुरेश कुमार, पेट्रन श्याम लाल घावरी ने इस बात की भर्षणा की है कि माननीय डिप्टी कमिश्नर से 27 मई को कोऑर्डिनेशन कमेटी के प्रतिनिधियों से हुई मीटिंग की भावना को दरकिनार करते हुए डीसी रेट्स की वृद्धि में गरीब वर्करों के साथ धोखा किया है। एक तो महंगाई दर के अनुसार डीसी रेट्स नही बड़ाए गए, 2020 में डीसी रेट्स बढ़ाए ही नहीं थे, अब जो डीसी रेट्स बड़ाए गए हैं उनका आधार 2011के ग्रेड पे लिया गया है जबकि रेगुलर मुलाजिमों पर 6 पे कमीशन भी लागू हो चुका है। पुरने ग्रेड पर डीसी रेट्स बढ़ाना एक बड़ा फ्रॉड है। 436 में से 129 कैटेगरीज की सैलरी फ्रीज कर दी गई है जो के आउट सोर्सेड वर्करो से धक्का है। डीसी रेट्स मे 15% की हुई वृद्धि का लाभ सिर्फ कुश कैटेगरीज को ही मिला। क्लास फोर वर्करों को 2408 रुपिओ का लाभ मिला है पर बहुत सारी कैटेगरीज की सैलरी में 2% 6% तक ही बढ़ोतरी हुई है। बराबर ग्रेड पे वाली कैटेगरीज के डीसी रेट्स भी अलग अलग फिक्स किए गए हैं। कुछ कैटेगरीज के सामने विभाग का नाम लिख बखेड़ा खड़ा कर दिया है। कुछ कैटेगरीज ऐसी है जो कई विभागो में है लेकन उनके सामने विभाग का नाम नहीं लिखा गया। डीसी रेट्स की बढ़ोतरी में बड़े स्तर पर पक्षपात हुआ है। जूनियर टेक्नेशियन की कैटेगरी को इलेक्ट्रिशियन तथा लिफ्ट ऑपरेटर के बराबर करने का वायदा भी माननीय डीसी ने पूरा नहीं किया। इस धक्के का विरोध किया जाएगा।
उन्होंने घोषणा की है कि 20 जून के पुतला फूंक प्रदर्शन में भी इस मुद्दे को उठाया जाएगा। 20 जून को गवर्नर हाउस के समाने पुतला फूंका जाएगा। जिसकी पुरी जिम्मेदारी प्रशासन के अधिकारियों पर होगी। आज के प्रदर्शन को सुरेश कुमार, नरेश कुमार, राहुल वैद, सतिंदर सिंह, राकेश कुमार, सुरेश कुमार, इलेक्ट्रिकल वर्कमेन यूनियन के प्रधान किशोरी लाल, एमसी रोड वर्कर्स यूनियन के प्रधान संतोष सिंह जनरल सेक्रेटरी रवी चंदर, मैकेनिकल वो वर्कर्स यूनियन के महासचिव राजन, एमसी एलेक्ट्रिकल से दलजीत सिंह, फायर विभाग से मनदीप सिंह, पब्लिक हेल्थ से रगबिर सिंह आदि ने संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *