यूक्रेन में शांति की पुन:स्थापना करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने 192 देशों को युद्ध विराम निवेदन भेजा

Spread the love

चंडीगढ़, 19 मार्च। वैश्विक समाज के कई हिस्से रूसी राष्ट्रपति पुतिन के विनाशकारी हमले और यूक्रेन क्षेत्र पर कब्जा करने के फैसले की निंदा करके यूक्रेन पर रूस के सैन्य आक्रमण पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। इसी कड़ी में भारत की एक गैर सरकारी संस्था ने 192 देशों को युद्ध विराम निवेदन भेजा है।
हेवनली कल्चर, वर्ल्ड पीस, रिस्टोरेशन ऑफ लाईट (HWPL) के वालंटियर एलिन ने जारी एक बयान में यह जानकारी देते हुए कहा है कि राष्ट्रपति पद पर, पुतिन ने दक्षिण ओसेशिया, यूक्रेन के क्रीमिया और अब यूक्रेन के उत्तर, पूर्व और दक्षिण के कुछ हिस्सों सहित विदेशी क्षेत्र पर आक्रमण और नियंत्रण करने के लिए सैन्य शक्ति का इस्तेमाल किया है, जिसने सभी वैश्विक सुरक्षा और स्थिरता को चुनौती दी है।
उन्होंने कहा कि 28 तारीख को, हेवनली कल्चर, वर्ल्ड पिस, रिस्टोरेशन ऑफ लाईट (HWPL), एक दक्षिण कोरिया स्थित अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी संस्था जो UN ECOSOC और सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार से सम्बंधित है, उसने शांति के लिए वैश्विक सहयोग का समर्थन करने के लिए एक आवेदन तैयार किया।
“रूस और युक्रेन के सम्बंधित हेवनली कल्चर, वर्ल्ड पिस, रिस्टोरेशन ऑफ़ लाईट (HWPL) का निवेदन” शीर्षक से, वह यह मांग करता है कि रूस अपने क्षेत्र में सभी सैन्य वापस ले लें, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय शरणार्थियों की रक्षा करे और उन्हें पनाह दे, और वैश्विक युवा युद्ध-विरोधी आंदोलन और शान्ति के लिए एकजुट हों।
उन्होंने कहा कि एक संप्रभु राज्य के खिलाफ सैन्य आक्रमण किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकता है, और इस तरह के युद्ध और हिंसक संघर्ष के खतरों ने महिलाओं, युवाओं और बच्चों सहित निर्दोष नागरिकों को सबसे ज्यादा नुकशान पहुंचाता है। रूस को अपनी सेना को वापस अपने देश में बुला लेना चाहिए (और हम) सभी राष्ट्रों से अनुरोध करते हैं कि वे शरणार्थियों को सहायता प्रदान करके मानवता के लिए अपने प्रेम का प्रदर्शन करें।
HWPL दुनिया में राजनीति, धर्म, युवाओं, महिलाओं और मीडिया के क्षेत्र के अगुवों और प्रतिनिधियों के बीच एकजुटता का निर्माण करके शांति के लिए एक वैश्विक समूह बनाने की मांग कर रहा है। 2018 में HWPL ने दुनिया भर में 580,000 नागरिकों द्वारा लिखित “शान्ति पत्र” भेजे, जिसमें 192 देशों के राष्ट्राध्यक्षों से शांति के लिए सहयोग में उनकी भागीदारी की मांग करने का आग्रह किया गया।
फरवरी 26 को, व्हाइट हाउस ने एक आवेदन के माध्यम से घोषणा की कि यूरोपीय आयोग, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका SWIFT में से चुनिन्दा रूसी बैंक को हटाकर अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से रूस को बाहर करने के लिए एक आर्थिक मंजूरी को कार्यान्वित करने में सहयोग करेंगे।
यूक्रेनी सेना वर्तमान में प्रभावी रक्षा प्रणाली के साथ रूसी सेना का सामना कर रही है, और युद्ध-विरोधी विरोध और यूक्रेन के समर्थन में आवाज सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया भर में अधिक व्यापक हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *