भारत रत्न, स्वर कोकिला लता मंगेशकर को हरियाणा विधानसभा में दी गई श्रद्धांजलि

चंडीगढ़, 2 मार्च। हरियाणा विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन आज राज्यपाल बंडारू दतात्रेय के अभिभाषण के बाद शोक प्रस्ताव पढ़े गये और सदस्यों ने सदन में दो मिनट का मौन रखा तथा दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। सर्व प्रथम सदन के नेता व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़े।
सदन के नेता के बाद विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने शोक प्रस्ताव पढ़े और अपनी पार्टी की तरफ से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने भी शोक प्रस्ताव पढ़े।
सदन में भारत रत्न, स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि दी गई। स्वर कोकिला के नाम से विश्वविख्यात लता मंगेशकर जी ने लगभग सभी भारतीय भाषाओं में 25 हजार से अधिक गीत गाए। उनके निधन से संगीत, कला एवं संस्कृति जगत को अपूर्णीय क्षति हुई है। उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा।
स्वर कोकिला लता मंगेशकर के अलावा जिला रोहतक के गांव निगाना के स्वतंत्रता सेनानी श्री उमराव सिंह यादव और विधानसभा की प्रेस एडवाइजरी कमेटी के अध्यक्ष प्रवीण पांडेय की माता देवी पांडेय के निधन पर भी शोक प्रकट किया गया।
इसी प्रकार, मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेनाओं के 17 शहीदों को भी श्रद्धांजलि दी गई। इनमें रोहतक के कैप्टन साहिल वत्स एवं गनर नवीन वशिष्ठ तथा जिला रोहतक के गांव बहु अकबरपुर के हवलदार रामपाल, जिला रेवाड़ी के गांव रतनथल के सूबेदार मेजर शमशेर सिंह चौहान, गांव कारोली, सिपाही रविन्द्र कुमार एवं गांव मायन के सिपाही साहिल चौहान, जिला करनाल के गांव जाणी के सूबेदार रमेश चन्द्र, जिला पानीपत के गांव सुताना के मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर कृष्ण कुमार, जिला जींद के गांव सुदकैन कलां के हवलदार अशवीर सिंह, जिला महेन्द्रगढ़ के गांव चितलांग के हवलदार रामपाल एवं गांव सतनाली के हवलदार नरेश कुमार, जिला चरखी दादरी के गांव डूडीवाला किशनपुरा के हवलदार प्रवीन, जिला झज्जर के गांव नीलाहेड़ी के नायक विजयपाल, गांव जैतपुर के लांस नायक प्रीत सिंह एवं गांव सिवाना के सिपाही सोमबीर कादियान, जिला हिसार के गांव गढ़ी के नायक संदीप दांगी, जिला गुरुग्राम के गांव अलीपुर के लांस नायक सचिन डागर शामिल हैं। सदन में इन वीरों की शहादत पर शत्-शत् नमन करते हुए शोक-संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना प्रकट की गई।
इसके अलावा, सदन में मंत्री डॉ. बनवारी लाल के ससुर सुवा लाल सिरवा;  विधायक मोहम्मद इलियास की चाची फजरी बेगम; विधायक सत्य प्रकाश जरावता की माता गुलाब कौर; विधायक रामकुमार कश्यप के बेटे राजेश कश्यप; विधायक नीरज शर्मा के ससुर आनंद प्रकाश शर्मा; विधायक विनोद भयाणा की ताई कैलाश रानी तथा विधायक अमरजीत ढांडा के पिता धर्मपाल सिंह के दु:खद निधन पर भी गहरा शोक प्रकट किया गया है। सदन में दिवंगतों के शोक-संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *