सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरते आत्मनिर्भर भारत के विकास का दस्तावेज है इस बार का बजट: गजेंद्र सिंह शेखावत

Spread the love

चंडीगढ़ 5 फरवरी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट को आज यहां प्रदेश कार्यालय कमलम में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय जल शक्ति एवं जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विश्व पटल पर बहुत मजबूती से एक सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरते आत्मनिर्भर भारत के तीव्र विकास की दिशा  तय करने वाला दस्तावेज बताया है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनके साथ चंडीगढ़  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद ,   भाजपा हिमाचल के सह प्रभारी एवं  पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय टंडन ,  प्रदेश महामंत्री रामवीर भट्टी,  चंद्रशेखर तथा  प्रदेश प्रवक्ता कैलाश चंद जैन भी उपस्थित थे । प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट वस्तुतः एक नए और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के विजन को साकार करने के लिए जारी हमारे प्रयासों की निरंतरता की दिशा में हमारा अगला कदम है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में करीब 8 साल पहले देश के नवनिर्माण का जो संकल्प व्यक्त किया था उस दिशा में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। यह बजट विश्व पटल पर बहुत मजबूती से सशक्त राष्ट्र के रूप में उभरते आत्मनिर्भर भारत के तीव्र विकास की दिशा तय करने वाला दस्तावेज है। आज समूचा भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इसके साथ ही अमृत काल में प्रवेश कर गए हैं। भारत की आर्थिक विकास दर दर चालू वित्त वर्ष में 9.2% रहने का अनुमान है जो दुनिया की समस्त बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक है। देश की अर्थव्यवस्था महामारी के प्रतिकूल प्रभावों से उभर कर जिस तरह से समग्र रूप में बड़ी तेजी के साथ रिकवर कर रही है वह हमारे देश की दमदार मजबूती का प्रमाण है।
गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि यह बजट आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का जो संकल्प माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में लिया गया था उसको पूरा करने की दिशा में एक नया कदम है। महामारी के दौरान दुनिया भर के लोगों ने नौकरियां गवायी है लेकिन हमारी सरकार ने जो आत्मनिर्भर पैकेज दिए उससे बहुत से लोगों की नौकरियां बचने में मदद मिली। पंजाब के नौजवान बहुत बड़ी संख्या में हमारी सेना और अर्धसैनिक बलों में तैनात होकर राष्ट्र की सेवा में जुटे हैं देश की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है ऐसे में इस बजट में  रक्षा क्षेत्र में घरेलू उद्योग के लिए 68% तक की धनराशि का प्रावधान किया गया है। कोरोना के विरुद्ध युद्ध एवं विशेषकर टीकाकरण अभियान में भारत की तरफ देखने का विश्व का नजरिया बदला है। पश्चिमी  विकसित देश  आश्चर्य से भारत के बढ़ते हुए सामर्थ्य को  देख रहे हैं तो पिछड़े देश आदर्श के रूप में। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि कोरोना महामारी सहित तमाम चुनौतियों के बावजूद भारत का सकल घरेलू उत्पाद बढ़ा है।  जीडीपी 230000 करोड़ रुपये हो गई है।
आज भारत का निर्यात भी तेजी से बढ़ा है देश करोना महामारी के से जूझ रहा है इसके बावजूद टैक्स का बोझ नहीं बढ़ाया गया है। आत्मनिर्भर भारत विजन को साकार करने के लिए 60 लाख रोजगारो का सर्जन करने का प्रावधान रखा गया है।  जल जीवन मिशन के लिए 60 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। पंजाब के भी लगभग शत-प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा होने वाला हैं ।
बजट में हमने किसान रेल और किसान उड़ान की सुविधा सुनिश्चित की है।  अब ड्रोन किसान का नया साथी बनने वाला है। ड्रोन तकनीक से किसान को तो मदद मिलेगी ही उत्पादन का रियल टाइम डाटा भी उपलब्ध रहेगा। हमारी सरकार अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने का एक बड़ा अभियान निरंतर चला रही है। पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख नए मकान बनेंगे और इसके लिए 48000 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं।
अगले 3 वर्षों में बेहतर उत्तर ऊर्जा दक्षता और यात्रियों को बेहतरीन  यात्रा अनुभव दिलाने वाली नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेन में तैयार की जाएंगी। नए युग में डिजिटल करेंसी को भी  मान्यता दी गई है इससे डिजिटल इकोनामी को बहुत बल मिलेगा।  पोस्ट ऑफिस में बैंकिंग सुविधाएं दिए जाने का प्रावधान किया गया है। आज सस्ता और तेज इंटरनेट भारत की पहचान बन चुका है बहुत जल्दी सभी गांव तक ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी पूरी होगी।
पंजाब के संबंध में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस वर्ष के बजट में पंजाब के लिए भी अनेकों सुविधाएं व वित्तीय बढ़ोतरी के  प्रावधान किए गए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *