युवा पीढ़ी को तंबाकू के जाल से बचाने के लिए ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ पर तंबाकू उत्पादों पर बढ़ाए टैक्स

चंडीगढ़, 12 जनवरी। विशेषज्ञों, नागरिक समाजों और युवा नेताओं ने प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से 2022-23 के आगामी बजट में सभी तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ाने का आग्रह किया।
प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री से अपील करते हुए कंज्यूमर वॉयस कहा है कि वे सिगरेट, बीड़ी और धुंआ रहित तंबाकू पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं. विशेषज्ञों, नागरिक समाजों और युवा नेताओं के समूहों के अनुसार, केंद्र सरकार द्वारा राजस्व जुटाने की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए सभी तंबाकू उत्पादों पर उत्पाद शुल्क बढ़ाना एक बहुत ही प्रभावी नीतिगत उपाय हो सकता है। यह राजस्व उत्पन्न करने और तंबाकू के उपयोग और संबंधित बीमारियों के साथ-साथ कोविड से संबंधित सहवर्ती रोगों को कम करने के लिए एक विजयी प्रस्ताव होगा।
प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री को कुछ प्रमुख सिफारिशों में मौजूदा कर बोझ में उल्लेखनीय वृद्धि करना शामिल है ताकि तंबाकू उत्पाद युवाओं की पहुंच से बाहर हो जाएं। वे यह भी सलाह देते हैं कि कर वृद्धि से उत्पन्न राजस्व का उपयोग तंबाकू किसानों को अन्य फसलों में स्थानांतरित करने के लिए किया जाए, बीड़ी रोलर्स, तंबाकू विक्रेताओं और अन्य लोगों को वैकल्पिक आजीविका प्रदान करें जो कर वृद्धि से प्रभावित हो सकते हैं।
आशिम सान्याल, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, कंज्यूमर वॉयस ने कहा कि 13-15 आयु वर्ग के लगभग पांचवे बच्चे ने भारत में अपने जीवन में किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद (धूम्रपान, धुआं रहित और किसी भी अन्य रूप) का इस्तेमाल किया है। तंबाकू उत्पादों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए सभी तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने से सरकार को पर्याप्त राजस्व मिलेगा और तंबाकू उत्पादों को कम किफायती बनाया जाएगा, खासकर युवाओं के लिए।
भारत दुनिया में तंबाकू उपयोगकर्ताओं की दूसरी सबसे बड़ी संख्या (268 मिलियन) है। भारत में लगभग 27 प्रतिशत कैंसर तंबाकू के कारण होते हैं। तंबाकू के उपयोग से होने वाली सभी बीमारियों और मौतों की वार्षिक आर्थिक लागत 2017-18 में 177,341 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 1त्न है। यह कोविड के बाद बढ़ता रहेगा। इस वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम ‘सक्षम युवा, सशक्त युवा’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *